Hr News Hub

Courier Scam : फेक सरकारी अधिकारी बन महिला को लगाया 80 लाख का चुना

Scam Cases : हर रोज स्कैम के नए-नए मामले सामने आते रहते हैं, सरकार लगातार इन स्कैम से बचने की सूचना जारी करती रहती है, लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे होते हैं जो इस तरह की ठगियो का शिकार हो जाते हैं, हाल ही में एक मामला सामने आया है जिसमें मुंबई की एक महिला से साइबर ठाकुर ने सरकारी अधिकारी बनकर 80 लख रुपए लूट लिए हैं, आइए खबर में जानते हैं इस साइबर ठगी के बारे में पूरी जानकारी।
 | 
Courier Scam : फेक सरकारी अधिकारी बन महिला को लगाया 80 लाख का चुना

hrnewshub, digital desk : साइबर फ्रॉड की वजह (Reason for cyber fraud) से बहुत लोगों को अपनी मेहनत की कमाई गंवानी पड़ रही है. आज हम आपको साइबर फ्रॉड के नए केस (New cases of cyber fraud) के बारे में बताने जा रहे हैं, कुरियर स्कैम (Courier Scam) के बारे में सरकार लगातार लोगों को आगाह कर रही है लेकिन इसके जाल में फंस ही जा रहे हैं। अब मुंबई की एक महिला इसकी शिकार हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक (According to the report) मुंबई की 63 साल की महिला से साइबर ठगों (cyber thugs) ने सरकारी अधिकारी बनकर 80 लाख रुपये लूटे हैं।
 

क्या होता है कूरियर स्कैम? (What is courier scam?)


यह एक नए तरह का स्कैम है। इस स्कैम में साइबर ठग लोगों को कस्टम का अधिकारी या कूरियर कंपनी का आधिकारी बनकर बात करते हैं और ड्रग्स या कस्टम के नाम पर डराते हैं। ये लोगों को फोन करके कहते हैं कि उनका एक पार्सल आया है जिसमें अवैध सामान (illegal goods) है। उसके बाद ये लोग लोगों को झांसे में लेने के लिए Skype कॉल करते हैं। उसके बाद बैंक अकाउंट की जानकारी (bank account information) लेकर वेरिफिकेशन के नाम पर ठगते हैं।

बता जा रहा है कि यह मामला 29 मार्च का है जहां कॉल पर एक ठग ने साइबर पुलिस अधिकारी (cyber police officer) बनकर महिला से बात की। ठाणे की रहने वाली इस महिला के पास एक कॉल आया, कॉल करने वाले ने खुद को एक सरकारी अधिकारी और एक बड़े कोरियर कंपनी का ऑफिसर (courier company officer) बताया। कॉल पर कहा गया कि उनके नाम पर एक कोरियर आया है जिसमें प्रतिबंधित सामान है।


महिला से बताया गया कि उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है और महिला को वीडियो कॉल पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(Reserve Bank of India), प्रवर्तन निदेशालय और वित्त मंत्रालय के नाम पर फर्जी पत्र (Fake letter in the name of Finance Ministry) भी दिखाया गया और उसे गिरफ्तारी की धमकी (threat of arrest) दी गई। जिससे महिला से बचाने के लिए प्रोपर्टी वेरिफिकेशन (property verification) करने के लिए कहा गया और पैसे भी मांगे गए, जिसके बाद महिला ने अलग-अलग खातों में 80 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए। 


महिला की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code) की धारा 420 (धोखाधड़ी), 465, 468, 471 (जालसाजी), 170 (एक लोक सेवक का रूप धारण करना), 120 बी (आपराधिक साजिश) और के तहत प्राथमिकी दर्ज की।


देशभर में हर रोज नए-नए तरीके से स्कैम (Scam in new ways) किया जा रहे है, सरकार और साइबर क्राइम की एजेंसी (Government and cyber crime agency) लोगों को सचेत करते जा रही है। लेकिन इसका कोई खास प्रभाव नजर नहीं आ रहा है। कई बार लोग किसी चीज के लालच में आकर तो कई बार किसी चीज से डरते हुए इन ठगो का शिकार (victim of fraud) हो ही जाते हैं।