Hr News Hub

Raiwlay Updates : इन रास्तों से गुजरते वक्त ट्रेन की लाइट कर दी जाती है बंद

Train Interesting Facts : भारतीय रेलवे में सफर (traveling in indian railways) तो आपने किया ही होगा और इसके साथ-साथ अपने रेलवे से जुड़ी कई रोचक बातें भी सुनी होगी, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं ट्रेन के उसे रास्ते के बारे में जहां से गुजरते वक्त रेल की हर लाइटों को कर दिया जाता है बंद, आइए खबर में जानते हैं क्या है कारण और कौन सी है वह जगह...
 | 
 Raiwlay Updates : इन रास्तों से गुजरते वक्त ट्रेन की लाइट कर दी जाती है बंद

hrnewshub, digital desk : सफर करने के लिए अक्सर लोग रेलवे का सहारा (railway support) लेना काफी पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें समय और पैसे दोनों की बचत (Saving both time and money) होती है। आज तक आपने रेलवे से जुड़ी कई खास बातों के बारे में सुना होगा जैसे सबसे लंबा रेलवे स्टेशन, सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन, सबसे कम स्पीड चलने वाली ट्रेन, सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन (most beautiful railway station)  आदि कई बातें सुनी होगी लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारतीय रेलवे के उन रास्तों के बारे में जहां से गुजरते वक्त ट्रेन की लाइट कर दी जाती है बंद...


इन रास्तों से गुजरतें वक्त बंद कर दी जाती है लाइट बंद :  


कभी आपने ऐसा देखा है कि ट्रेन चल रही हो और ट्रेन की सभी लाइटें बंद कर दी जाए। ट्रेन में आई टेक्निकल खराबी (Technical fault in the train) की वजह से कभी कभी ऐसा हो सकता है, आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये कहां होता है, अब सवाल है कि आखिर ये कहां होता है और वहां ऐसा क्या है कि ट्रेन की लाइटें बंद कर दी जाती है। तो जानते हैं इस रहस्य की क्या कहानी है और किस वजह से ऐसा किया जाता है। तो इसका जवाब है चेन्नई के एक रेलवे स्टेशन के पास। चेन्नई में ताम्बरम रेलवे स्टेशन (Tambaram Railway Station in Chennai) के पास कुछ देर का रास्ता है, जहां से जब लोकल ट्रेन गुजरती है तो उसकी लाइट सप्लाई बंद कर दी जाती है। ये सिर्फ लोकल ट्रेनों के साथ ही होता है। 


 

क्यों किया जाता है ऐसा :


इसका जवाब एक लोको पायलट ने लिखा है। उसकी दी गई जानकारी के अनुसार, जिस जगह की बात की जा रही है, वो सिर्फ कुछ ही दूरी का हिस्सा है। इस छोटे से हिस्से में ओएचई में करंट (current in ohe) नहीं है। इसका मतलब है कि जो उपकरण इलेक्ट्रिक लोकोमॉटिव को बिजली प्रदान (Equipment providing power to electric locomotive) करते हैं, वहां के ओवर हेड इक्विपमेंट में करंट (Current in overhead equipment) नहीं होता। ऐसी जगहों को नेचुरल सेक्शन कहा जाता है। यह जगह रेलवे की ओर से बनाई जाती हैं और ये बनाने का उद्देश्य ओवरहेड वोल्टेज और करंट को बनाए रखना है। इसे सीयूटी करंट (what is CUT current) कहा जाता है और इससे नए करंट जोन की शुरुआत होती है।

जिस वजह से कुछ दूर तक बिजली नहीं होती है और नए करंट जोन (new current zone) की वजह से बिजली की दिक्कत होती है। वहीं, जो लोकल ट्रेन की लाइटें (local train lights) होती हैं, वो ड्राइवर के केबिन से चलती है और इनका पावर सिस्टम (power system) अलग होता है और ये इस जगह प्रभावित होता है।


वहीं, एक्सप्रेस ट्रेन और पैसेंजर ट्रेन में कोच के लिए अलग-अलग बिजली आपूर्ति की व्यवस्था (power supply system) होती है, इससे उन ट्रेनों में दिक्कत नहीं होती है। ऐसे में नए करंट जोन की वजह से यहां से जाने वाली लोकल ट्रेन की लाइटें बंद हो जाती हैं।