Hr News Hub

Liquor : अब कम करना होगा शराब का चस्का, ठेको पर बढ़ गए बोतलों के दाम

alcohol : शराब की शौकीनों (wine lovers) के लिए यह खबर बड़े काम की है। अक्सर आपने सुना होगा कि हर राज्य में शराब की कीमत (price of liquor) अलग-अलग होती हैं, क्योंकि शराब में लगने वाला टैक्स (liquor tax) हर राज्य का अलग-अलग होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अब आपको शराब पीने का चस्का (drinking glass) थोड़ा काम करना होगा क्योंकि अब कई जगह पर शराब की कीमतों (price of liquor)में बढ़ोतरी हो गई है। आइए खबर में जानते ही की किन-किन जगहों पर हुआ शराब की कीमत में बदलाव और क्या है नई कीमतों की लिस्ट (New list of liquor prices)...
 | 
Liquor : अब कम करना होगा शराब का चस्का, ठेको पर बढ़ गए बोतलों के दाम

hrnewshub, digital desk : आज के इस नए जमाने में शराब पीने वालों की संख्या (number of alcohol drinkers) हर रोज बढ़ती ही जा रही है। खासकर युवाओं के लिए शराब पीना एक ट्रेंड (drinking alcohol a trend) बन गया है, कई लोग शराब के इस कदर आदि होते हैं कि वह शराब के बिना हर पार्टी को अधूरी मानते हैं। रिपोर्ट्स के तहत माना गया है कि शराब की एक बूंद (a drop of wine) भी हमारे शरीर के लिए हानिकारक है लेकिन यह जानते हुए भी लोग इसे पीने के बहाने (under the pretext of drinking alcohol) ढूंढते रहते हैं।


अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि देशभर के कई इलाकों में अब शराब के शौकीनों को अपना शौक पूरा करने के लिए जब ढीली करनी पड़ेगी, क्योंकि अब शराब की कीमतों में बदलाव हो चुके हैं और नई कीमतों की लिस्ट जारी हो चुकी है।


हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश में कल्लू की, जहां सभी शराब के ठेकों में शराब के दाम बढ़ गए हैं (Liquor prices have increased) और हर बोतल पर 30 से 60% तक की बढ़ोतरी हुई है ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि जिला कुल्लू में शराब के ठेकों की नीलामी (auction of liquor vends) अबकी बार पिछले साल के मुकाबले काफी महंगे दामों पर गई है और एक अप्रैल से सभी शराब के ठेकों में शराब के दाम 30 से 60 फीसदी तक बढ़ गए हैं।


हर पार्टी में दारू के साथ इंजॉय (Enjoy with alcohol in the party) करने वालों को अब काफी दिक्कत उठानी पड़ेगी। क्योंकि अब जिला कुल्लू में जो बोतल पहले ₹500 में मिलती थी अब वह लगभग ₹700 तक मिलेगी और महंगी शराब की बोतल के दाम (price of expensive liquor bottle) भी 300 से 400 रुपये बढ़ा दिए गए हैं। सोशल मीडिया में भी शराब की बोतल के प्रिंट रेट की एक लिस्ट (A list of liquor bottle print rates) भी जारी हुई है और उसके आधार पर आम जनता भी इस पर चर्चा कर रही है।


इतना है आरक्षित मूल्य


जिला कुल्लू में मार्च महीने में 6 यूनिट की नीलामी का विभाग द्वारा आरक्षित मूल्य एक अरब 73 करोड़ 7 लाख 38 हजार 15 रुपए निर्धारित गया था जबकि उच्चतम बोली 1 अरब 83 करोड़ 91 लाख 51 हजार 980 रुपये पर बोलीदाता द्वारा लगाई गई। जोकि निर्धारित आरक्षित मूल्य से 10 करोड़ 84 लाख 13 हजार 965 रुपये अधिक रहा। जो आरक्षित मूल्य से 6.26 प्रतिशत अधिक है।