Hr News Hub

Drinking Tea : चाय पीना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसान का सौदा, जान लीजिए

Tea effect on our health : भारत में हर कार्य की शुरुआत चाय पीकर ही की जाती है। इसलिए ज्यादातर भारतवासियों की पहली पसंद चाय है। अगर आप भी चाय पीना पसंद करते हैं तो आज हम आपको अपनी इस खबर में बताने जा रहे हैं चाय पीने से हमारे शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में, आई खबर में जानते हैं चाय से होने वाले फायदे और नुकसानों के बारे में विस्तार से।
 | 
Drinking Tea : चाय पीना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसान का सौदा, जान लीजिए

hrnewshub, digital desk : चाय पीने वालों की संख्या अधिकतम बढ़ती ही जा रही है। कई लोग दिन भर की थकान को दूर करने के लिए चाय का सेवन करते हैं तो वहीं कई लोगों को चाय पीने की आदत होतीहै। ऐसे में जिस तरह सिक्के के दो पहलू होते हैं। उसी तरह हर चीज के फायदे और नुकसान भी होते हैं।तो लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं चाय पीने से क्या फायदे होते हैं और क्या-क्या नुकसान होते हैं।


चाय पीने से होते हैं यह अनगिनत नुक्सान - 


कहते हैं कि हर चीज का सेवन एकता मात्रा में किया जाए तो वह ज्यादा नुकसानदायक(disadvantages of drinking tea) नहीं होती। ऐसा ही कुछ चाय के साथ होता है अगर आप दिन में एक टाइम मात्रा में चाय का सेवन करते हैं तो वह आपके लिए ज्यादा हानिकारक नहीं होती है।
 


1) बेचैनी और नींद का कारण-

एक लिमिट से ज्यादा चाय का सेवन करना हमारे शरीर को पैसे नहीं और किसी समस्या मिल सकता है। बताया जाता है कि चाय की पत्तियों में कैफीन होता है जो हमारे शरीर में बेचैनी और थकान को बढ़ाने का काम करता है। कहा जाता है कि ज्यादा चाय का सेवन करना हमारी नींद को प्रभावित भी करता है क्योंकि चाय की पत्तियों में पाए जाने वाला कैफ़ीन (caffeine) सबसे ज्यादा नींद पर असर डालता है।


2) पेट से जुड़ी समस्याएं -


चाय की पट्टी में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जिसे जी में चला सकता है इसकी वजह से उल्टी जैसा महसूस भी हो सकता है। बताया जाता है कि दिन भर में बार-बार चाय का सेवन करने से हमें पेट से जुड़ी कोई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है जिसकी वजह से एसिडिटी और गैस (gas and acidity) की शिकायत खासकर हो जाती हैं।
प्रेगनेंसी के दौरान भी महिलाओं (pregnant women) को चाय से दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि मात्र से अधिक चाय का सेवन करना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी गंभीर नुकसानदायक होता है।

चाय पीने के फायदे 


चाय का सेवन करना हर कोई पसंद करना है कई लोगों को चाय का चस्का इतना पसंद आ गया है कि अब वह चाय के बिना रह नहीं सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चाय पीने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

1)सिर दर्द से राहत पाने के लिए सबसे बेस्ट -


चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा होने के कारण इससे सिर दर्द (relief in headache) को काफी रात मिलती है, एक रिपोर्ट के अनुसार पता चलता है कि एक छोटे कप चाय में 50 मिलीग्राम कैफीन होता है जो सर दर्द को राहत देने के लिए काफी बेहतरीन माना जाता है।


2) ब्लड प्रेशर को कंट्रोल-


कहा जाता है कि अगर संतुलित मात्रा में चाय का सेवन किया जाए तो यह हमारे हृदय को स्वस्थ (healthy heart) रखता है जो की ब्लड प्रेशर (control blood pressure) को कंट्रोल रखने में एक अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ-साथ चाय डायबिटीज (diabetes) के खतरे को भी काम करती है ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को संतुलित मात्रा में चाय का सेवन जरूर करना चाहिए।