Hr News Hub

Child care : बच्चे को डायपर पहनाकर भूलकर भी न करें ये गलतियां, डायपर बच्‍चे को कर सकता है बीमार

Diaper news: आजकल बाजार में बच्चों के लिए तरह-तरह की डायपर मिलते हैं, बच्चों को डायपर पहनाने का भी एक तरीका होता है, अगर इसे गलत तरीके से पहना जाए तो यह आपके बच्चे को बीमार कर सकता है.....

 | 
Child care : बच्चे को डायपर पहनाकर भूलकर भी न करें ये गलतियां, डायपर बच्‍चे को कर सकता है बीमार

hrnewshub digitaldesk: डायपर केमिकल और सिंथेटिक मटेरियल (Diaper Chemicals and Synthetic Materials) से बनता है और इन केमिकल वाले डायपरो को बच्चों को लंबे समय तक पहनने से इसमें मौजूद (chemical baby's delicate skin) केमिकल बच्चे की नाजुक त्वचा के जरिए शरीर में जाते हैं और (causetoxicity) टॉक्सिसिटी पैदा करते हैं।

Baby diaper: आजकल बाजार में नई-नई कंपनियों के डायपर आने लगे हैं,पहले के जमाने में बच्चा जितनी बार सूसू-पॉटी करता था मां की हाथें पूरे दिन पानी में ही रहती थी. आज की मां बच्चे को डायपर लगाकर चैन की नींद ले पाती हैं,लेकिन सबसे मतलब कि बात यह है कि आप बच्चे को किस तरह से डायपर पहनाते हैं। क्योंकि इसके पहनाने का गलत तरीका भी आपके बच्चे को बीमार कर सकता है। आईए इसके बारे में डिटेल से जानते है।


बच्चे को नुकसान (harm to child) पहुंचाता है डायपर: जैसा कि हमने पहले बताया (Diaper Chemicals and Synthetic Materials) डायपर केमिकल और सिंथेटिक मटेरियल से बनता है। ऐसे में इसमें मौजूद केमिकल बच्चे की नाजुक त्वचा के जरिए शरीर में जाते हैं और (cause toxicity) टॉक्सिसिटी पैदा करते हैं। डायपर बनाने के लिए जिस मटेरियल का उपयोग किया जाता है, वह बच्चों के (observe urination) पेशाब को ऑब्जर्व करता है, लेकिन यह है मटेरियल अंदर हवा आने से भी रोकता है, जिसकी वजह से डायपर के अंदर है (jams and bacteria) जम्स और बैक्टीरिया होने लगते हैं जिससे बच्चों को इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए बच्चों का डायपर समय-समय पर बदलते रहना चाहिए।

बच्चों को (children diapers) डायपर पहनने पर इन बातों का रखें विशेष ध्यान: एकदम छोटे बच्चों को ही डायपर पहना है, क्योंकि छोटा बच्चा बार-बार सूसू पॉटी करता है,बच्चा जब भी 2-3 बार सूसू कर ले तो डायपर चेंज कर दे। क्योंकि डायपर के भरने का वेट करेंगे तो बच्चे को (infection) इंफेक्शन हो सकता है।
बच्चे ने अगर (diaper) डायपर में पॉटी कर दिया है तो तुरंत बदलें और तुरंत पानी से धोएं।
बच्चों को 24 घंटे डायपर पहनाएं नहीं रखना है।