Hr News Hub

अब Android मोबाइल में भी मिलेगी Iphone वाली यह खास सुविधा

देशभर में आईफोन की डिमांड (iPhone demand) दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, आईफोन खरीदना कई युवाओं का सपना होता है, लेकिन इसकी महंगी कीमत के कारण लोग इसे खरीदने में असमर्थ है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उसे खास सर्विस के बारे में जो पहले आईफोन में मिलती थी लेकिन अब एंड्रॉयड में भी शुरू हो चुकी है।
 
 | 
अब Android मोबाइल में भी मिलेगी Iphone वाली यह खास सुविधा

hrnewshub, digital desk : जब भी कोई नया मोबाइल लेने की बात होती है तो ज्यादातर लोग आईफोन लेने के सपने देखने लगते है। मोबाइल फोन की दुनिया (mobile phone world) में आईफोन का एक अलग ही रुतबा है। आईफोन को लेकर लोगों में जुनून कुछ इस कदर रहता है कि वह लाखों रुपए खर्च करके इसे खरीदने का प्रयास करते रहते हैं।
लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो इसे खरीदने का सपना तो देखते हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण वह अपने इस सपने को अधूरा ही छोड़ देते हैं। और अपने डेली यूज के लिए कोई एंड्राइड मोबाइल ही खरीद लेते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक खास सर्विस के बारे में जो पहले आईफोन में मिलती थी लेकिन अब एंड्राइड मोबाइल (android mobile) में भी इसे जारी कर दिया गया है।


एडवांस टेक्नोलॉजी (advanced technology in india) को लोग जैसे-जैसे अपना रहे हैं वैसे -वैसे पुरानी चीजों को दरकिनार कर लोग नए प्रोडक्ट और सर्विसेज को यूज कर रहे हैं। इसका एक उदाहरण मोबाइल फोन में लगने वाला सिमकार्ड है। पहले फिजिकल सिमकार्ड ही यूज किया जाता था। हालांकि अब कुछ लोग ई-सिम कार्ड यूज (e-sim card use) करने लगे हैं। इस डिजिटल युग में प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए ई-सिम कार्ड फिजिकल के मुकाबले ज्यादा अच्छा है। 

 


फिलहाल भारत में कम ही लोग ई-सिम कार्ड यूज करते हैं लेकिन धीरे-धीरे इसके यूजर्स बढ़ रहे हैं। भारत की तीनों ही बड़ी टेलीकॉम कंपनियां ई-सिम की सुविधा देती हैं। एप्पल अपने iPhone में काफी पहले से ई -सिम की सुविधा दे रही है। कुछ एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में भी अब ये मिलने लगा है।


एक फोन से दूसरे फोन पर ई-सिम को ट्रांसफर (Method to transfer e-SIM) करने के लिए आपको नए फोन से पुराने फोन का QR कोड स्कैन करना होता है। प्रोसेस पूरा होने के बाद आपका सिम कार्ड नए में एक्टिवेट हो जाता है। जबतक प्रोसेस पूरा नहीं होता तक तब पुराने डिवाइस पर आप सिमकार्ड को यूज कर सकते हैं।