Hr News Hub

Alcohol: अचानक शराब से दूरी बनाने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये बड़े बदलाव

Alcohol: आजकल विवाह शादी और पार्टियों में शराब पीना आम बात हो गई है, कुछ लोग  शौक के  तौर पर शराब पीते हैं, वह कुछ लोग अपनी आदत से मजबूर है, जिसे छोड़ पाना बहुत मुश्किल है, आई खबर में जाने अगर रोजाना शराब पीने वाले(the person should give up alcohol) व्यक्ति शराब छोड़ दे तो उनके शरीर में कौन से बड़े बदलाव होते हैं।
 | 
Alcohol: अचानक शराब से दूरी बनाने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये बड़े बदलाव,

hrnewshub digitaldisk: शराब हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है,यह बात तो हम सब जानते हैं परंतु फिर भी बहुत से लोग शराब को डेली रूटीन में पीने लगते हैं, जिससे उनकी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, परंतु कुछ लोग शराब को(Only Marriage Wedding and Party) केवल विवाह शादी और पार्टी में पीते हैं, जिन लोगों को शराब पीने की लत लग चुकी  है उनके लिए उनको(it's a little difficult to quit drinking) शराब छोड़ने थोड़ा मुश्किल होता है, परंतु बहुत से लोग  शराब छोड़ भी देते हैं शराब छोड़ने पर शरीर में बहुत से बदलाव देखने को मिलते हैं, पर आज हम आपको कुछ खास बदलाव बताने जा रहे हैं, आईए नीचे खबर में पढ़ते हैं कि वे कौन से बड़े बदलाव हैं, जो आपके शरीर में शराब छोड़ने पर दिखते हैं।

बढ़ती है भुख(Hunger increases): 


जो लोग शराब का सेवन करते हैं वे शराब के साथ-साथ  तेलिया भोजन खाते हैं और सामान्य भोजन से दूर हट जाते हैं जिससे उनके भूख कम हो जाती है और (oily food)तैलीय भोजन का सेवन करते हैं। वहीं, जो लोग शराब का सेवन कम करते हैं उन लोगों में अक्सर बढ़ती भूख के लक्षण दिखाई देते हैं और वो ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करते हैं। 

लिवर में सुधार(improve liver):


शराब छोड़ने पर सबसे पहले बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन शुरू हो जाता है, यानी शरीर की गंदगी साफ होने लगती है। दरअसल शराब को Metabolizing की जिम्मेदारी लिवर की होती है ऐसे में जब आप शराब पीना रोक देते हैं तो लिवर को ब्रेक मिल जाता है जिसके कारण लिवर शरीर के अंदर जमा (toxic substances)विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल देता है।


 
 बेहतर नींद(better sleep):


सबसे बड़ा प्रभाव हमारी नींद पर पड़ता हैं,जब आप 1 महीने के लिए शराब का सेवन रोक देते हैं तो आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होने लगता है इसे आप 1 सप्ताह के अंदर ही अनुभव कर सकते हैं। दरअसल, शराब हमारी स्लीप साइकिल को प्रभावित करता है। यही वजह है कि लंबे समय तक शराब पीने के कारण लोग(insomnia, stress and depression) अनिद्रा, तनाव और अवसाद के शिकार हो जाते हैं।