Hr News Hub

Somvati Amavasya 2024 : 7 अप्रैल या 8 अप्रैल, जानिए कब है सोमवती अमावस्या और क्या होगी इसकी पूजा विधि

सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya 2024) के अवसर पर भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा-व्रत करने का विधान है। साथ ही स्नान और दान का भी विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस दिन स्नान और दान करने से साधक को पापों से छुटकारा मिलता है।  आइए खबर में आपको बताते है की सोमवती अमावस्या कौन सी तारिख को है....
 | 
Somvati Amavasya 2024 : 7 अप्रैल या 8 अप्रैल, जानिए कब है सोमवती अमावस्या और क्या होगी इसकी पूजा विधि

hrnewshub, digital desk : सोमवती अमावस्या के दिन देवों के देव महादेव और मां पार्वती की विशेष पूजा और व्रत करने का विधान होता है इसके साथ ही पितरों का तर्पण (offerings to ancestors) भी किया जाता है। हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के अगले दिन अमावस्या तिथि होती है। चैत्र महीने की अमावस्या तिथि पर सोमवती अमावस्या मनाई जाती है। कहा जाता है कि चैत्र महीने में पड़ने वाली अमावस्या महत्वपूर्ण मानी जाती है और अगर यह सोमवार और शनिवार को पड़े तो इसका महत्व कई गुना बढ़ जाता है।


कब है सोमवती अमावस्या  (Somvati Amavasya 2024 )


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोमवती अमावस्या स्नान-दान करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस दिन भगवान शिव के साथ मां पार्वती की उपासना से साधक को सुख शांति (happiness and peace to the seeker) मिलती है। इस साल सोमवती अमावस्या 8 अप्रैल को मनाई जाएगी। 8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण भी है, लेकिन ये भारत में नहीं दिखाई देगा इसलिए इसका कोई भी नियम भारत में लागू नहीं होगा। सोमवती अमावस्या पर स्नान दान करना काफी शुभ माना जाता है।


इस तरह करें भगवान शिव जी की पूजा


सोमवती अमावस्या पर विधि विधान (Law and order on Somvati Amavasya) से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करना शुभ माना जाता है। इससे भगवान शिव की कृपा (grace of lord shiva) व्यक्ति पर बनी रहती है। सोमवती अमावस्या के अवसर पर आप श्रद्धाभाव से शिव चालीसा का पाठ जरूर करें। ऐसा करने से भोलेनाथ आपके जीवन के संकट कम करेंगे और मनोकामनाओं की पूर्ति होगी।


अमावस्या का शुभ मुहूर्त (Auspicious time of Amavasya)


चैत्र महीने कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि का प्रारंभ 8 अप्रैल को सुबह 3:21 से होगा और इस तिथि का समापन रात को 11:50 पर होगा। ऐसे में देशभर में अमावस्या 8 अप्रैल को ही मनाई जाएगी