Hr News Hub

Gold price : सोने के साथ-साथ चांदी भी हुई महंगी, जानिये आज के ताजा भाव

Gold silver price today : वित्त वर्ष की शुरुआत (beginning of financial year) में ही सोने और चांदी का भाव (gold and silver price) बड़ा, पिछले कुछ दिनों से सोने व चांदी के भाव स्थिर है अगर आप भी सोना खरीदना चाहते हैं तो यह है सही समय  आईए नीचे खबर में जानते हैं की (gold and silver rates)सोने और चांदी के ताजा भाव क्या है....
 
 | 
Gold price : सोने के साथ-साथ चांदी भी हुई महंगी, जानिये आज के ताजा भाव

hrnewshub, digital desk : अप्रैल महीने की शुरुआत (beginning of april) में ही सोने व चांदी के भाव (gold and silver prices) बढ़ गए थे, इंटरनेशनल मार्केट के मुकाबले भारत में सोने के भाव कम हैं। भारत में सोना 37-40 डॉलर के डिस्काउंट पर बिक रहा है। क्रिप्टो में तेजी का असर (Effect of rise in crypto) भी सोने पर पड़ रहा है। डॉलर में मजबूती के बाद भी सोने के भाव (gold prices) चढ़ रहे हैं


Sona Chandi ka bhav : भारतीय बाजारों में बहुमूल्य धातुओं में तेजी देखने को मिली है, दिल्ली के सर्राफा बाजार (Bullion market of Delhi) में सोना 1,070 रुपये की तेजी के साथ 68,420 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गया,इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 67,350 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। इस दौरान चांदी भी 1,120 रुपए उछलकर 78,570 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 77,450 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुआ था। 


24 carat Sona ka bhav : 24 कैरेट सबसे शुद्ध सोना (purest gold) माना जाता है,शुद्ध सोना या 24 कैरेट सोना 99.9 प्रतिशत शुद्धता का संकेत है और इसमें किसी अन्य मेटल को नहीं मिलाया जाता। 24 कैरेट सोने का इस्तेमाल सोने के सिक्के और बार को बनाने में किया जाता है। सोने के लिए अन्य विभिन्न शुद्धताएँ भी होती हैं और इन्हें 24 कैरेट की तुलना में मापा जाता है। आज दिल्ली के सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का भाव 68,960 रुपए रहा है।


इस तरह कर सकते हैं असली और नकली सोने की पहचान (Identification of real and fake gold)


सोने की शुद्धता (purity of gold) को जांचने के वैसे तो कई तरह के तरीके हैं। लेकिन हर तरीके से आम आदमी के लिए जांच पर नामुमकिन नहीं होता, मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं असली और नकली सोने की पहचान करने के उसे शानदार तरीके के बारे में जिसका इस्तेमाल कर आप घर पर बैठे भी असली और नकली सोने में फर्क (Identification of real and fake gold) देख सकते हैं।

पहली बात, अगर आपने ज्‍वैलरी खरीदी है और उस हॉलमार्क का निशान (hallmark mark) है तो मान ली‍जिए कि आपको सही सोना म‍िला है। हॉलमार्क सोने की शुद्धता का निशान है। इसकी शुद्धता के आधार पर यह 10k, 14k, 18k, 22k या 24k हो सकता है।
एक बड़े बर्तन में पानी भर लें उसमें सोने का कोई गहना डाल दें। अगर पानी में तैरने लगे तो सोना नकली है। असली सोना कितना भी हल्का और कितनी भी मात्रा में हो वह पानी में डूब जाता है। क्‍योंकि यह उच्च घनत्व वाली एक मोटी और कठोर धातु है।
चुंबक को सोने के गहनों पर लगाएं, अगर गहने चुंबक के साथ न चिपके तो समझो सोना असली है। सोने के गहनों को सिरामिक पत्‍थर पर घिसे निशान काले पड़े तो सोना नकली है,अगर सुनहरे पड़े तो सोना असली है।