Hr News Hub

Business : अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करना तो चाहते हैं रखे इन बातों का ध्यान

Business Idea : आज हर व्यक्ति कहीं ओर नौकरी करने से बेहतर खुद का कोई बिजनेस या व्यापार शुरू करने में ज्यादा यकीन रखता है क्योंकि इसके अपनी अलग ही फायदे होते हैं जैसे कि हमें किसी के नीचे काम नहीं करना पड़ता और मुनाफा भी ज्यादा मिलता है। आईए जानते हैं बिजनेस(business) शुरू करने के लिए कुछ जरूरी बातें...
 | 
Business : अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करना तो चाहते हैं रखे इन बातों का ध्यान

hrnewshub, digital desk : आज किसी भी व्यक्ति को कहीं पर भी मान सम्मान उसके पैसे या प्रॉपर्टी को देखकर ही मिलता है ,  और ज्यादा पैसे कमाने के लिए यकीनन ही आपको खुद का कोई व्यापार (own business) शुरू करना पड़ता है क्योंकि कहीं और नौकरी करने में आपको सिर्फ इतना ही पैसा मिलता है जिससे आप अपनी आम जीविका को चला सकते हैं। अगर आप भी खुद का व्यापार शुरू कर रहे हैं तो जानिए यह बातें ।


व्यापार की समझ (knowledge of business)


एक व्यापारी को हमेशा वही व्यापार करना चाहिए जिसका उसे समझ हो अर्थात उसके बारे में उसे सब पता हो तथा उसे यह यकीन हो कि वह इसे पूरी तरह सफल बना सकता है तभी उसे उसे व्यापार में फायदा होगा अन्यथा बिना पूरी समझ के कोई भी कार्य करना हमेशा घाटे का कारण (cause of loss) बनता है।


दूसरों पर भरोसा (Trust on others)


कोई भी बिजनेस करते वक्त हमेशा यह  ध्यान रखना चाहिए कि हमें दूसरों पर भरोसा एक नियमित मात्रा में करना चाहिए जिससे हमारा व्यापार में किसी भी प्रकार का कोई नुकसान ना हो। दूसरों के भरोसे कोई भी व्यापार करना ही सबसे बड़ी मूर्खता (stupidity) होती है। जिनको खुद पर भरोसा नहीं होता वही नौकरी करता है और जिस व्यक्ति को खुद पर भरोसा करता है वही व्यापार करता है।


धैर्य एवं जोखिम(Patience and risk)


व्यापार हमेशा इस व्यक्ति को करना चाहिए जिसे जोखिम लेना आता हो अर्थात वह किसी भी प्रकार का रिस्क(risk)  लेने से न डरता हो क्योंकि हर बिजनेस में कोई ना कोई रिस्क आवश्यक होता है। साथ ही एक धैर्यवान व्यक्ति को ही व्यापार करना चाहिए क्योंकि व्यापार में धैर्य रखना भी एक अहम भूमिका निभाता है। व्यापार में लाभ की प्राप्ति के लिए एक व्यापारी को बहुत ही धैर्य रखना पड़ता है और जल्दबाजी में कोई भी कार्य (anything done in a hurry) सफल नहीं होता।


ग्राहक (customer)


किसी व्यापार की मुख्य न्यू होते हैं ग्राहक कोई भी बिजनेस इसी उद्देश्य से शुरू करना चाहिए जिससे हमें ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मिले अर्थात हम हमारा सामान या सर्विस(service) ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। और हमें हमेशा असंतुष्ट ग्राहकों (Dissatisfied Customers) से सीख लेनी चाहिए क्योंकि वही हमें बताते हैं हमारे सामान में क्या कमी है तथा उसमें सुधार (improve) करना चाहिए एवं कभी भी ग्राहक को निराश नहीं करना चाहिए हमेशा खुश रखना चाहिए ताकि वह दोबारा आए।


व्यापार का रहस्य(Secrets of the trade)


व्यापार का यह एक अहम नियम होता है कि आप जो भी बिजनेस कर रहे हैं उसके रहस्य के बारे में किसी को भी भूल कर भी ना बताएं क्योंकि अगर यह बात आपके प्रतिद्वंदी को पता चल जाए तो वह आपको अच्छा खासा नुकसान पहुंचा सकता है और आपके व्यापार को ठप कर सकता है। इसीलिए हमें हमारे बिजनेस के मेन रहस्यो के बारे में किसी को भी नहीं बताना चाहिए।