Hr News Hub

employees pension scheme : प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, अब सरकार देगी पेंशन

Private Employed People Pension : सरकार की तरफ से प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए बड़ राहत की खबर सामनें आई है, आपकों बता दे की अब सरकार प्राइवेट नौकरी करने वालों को पेंशन का फायदा देनी वाली है, आइए खबर में आपको बतात है की कैसे उठा सकते हैं लाभ....
 | 
employees pension scheme : प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, अब सरकार देगी पेंशन 

hrnewshub digitaldesk : सरकारी नौकरी कर रहे कर्मचारियों (employees working in government jobs) को सरकार द्वारा पेंशन की सुविधा (pension facility) दी जाती है। वहीं, प्राइवेट नौकरी कर रहे लोग बुढ़ापे में होने वाली पैसों की दिक्कत (money problems) को लेकर पहले से ही काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में, क्या हो अगर प्राइवेट नौकरी करने वालों को भी पेंशन मिले? अब ऐसा मुमकिन है। तो आइए खबर में आपको बताते है की कैसे आप इस इस सुविधा का लाभ उठा सकते है?

 


अक्सर प्राइवेट कंपनी में काम (work in private company) कर रहे लोगों को बुढ़ापे के लिए किसी भी तरह की मदद नहीं मिलती। लोग नौकरी में अपनी पूरी जिंदगी लगा देते हैं लेकिन फिर भी पेंशन जैसी सुविधा से अछूते रहते हैं। इस तरह, 60 साल की उम्र के बाद लोगों को जीवन यापन करने में परेशानियां (difficulties in living) आती हैं। इस वजह से वह हमेशा परेशान भी नजर आते हैं। लोगों की इस समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा एक योजना चलाई जा रही है, जिसमें प्राइवेट नौकरी करने वाले कर्मचारियों को भी पेंशन की सुविधा (Pension facility for employees) मिल सकेगी।


कौन-सी है यह योजना ?


इस सरकारी योजना का नाम नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) यानी एनपीएस है और यह सरकार की कंट्रीब्यूटरी स्कीम है। इसके अंतर्गत व्यक्ति अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग कर सकता है। हालांकि, इस योजना को पहले सरकारी कर्मचारियों (government employees) के लिए बनाया गया था लेकिन अब सभी लोगों को इसका लाभ मिलेगा। इसका मतलब साफ है कि अब कोई भी व्यक्ति इस योजना में इन्वेस्ट (Invest in the scheme) कर सकता है और बुढ़ापे में इस पेंशन का लाभ उठा सकता है।


कैसे और कहां करें आवेदन?


नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) के अंतर्गत नौकरी करने वाले लोग जितना भी इन्वेस्टमेंट करते हैं, उसका 40 फीसदी हिस्सा पेंशन फंड में जाता है। रिटायरमेंट के दौरान एक अच्छी खासी रकम मिलती है और इसके साथ-साथ हर महीने पेंशन का लाभ भी मिलता है। आप जितना इन्वेस्ट करेंगे, उसी हिसाब से पेंशन भी मिलेगी। एनपीएस अकाउंट (nps account) खोलने के लिए किसी भी बैंक से संपर्क किया जा सकता है। 18 से 70 साल तक इस योजना में इन्वेस्ट किया जा सकता है।


किस तरह  खुलेगा अकाउंट?


एनपीएस अकाउंट (nps account) खुलवाना बेहद आसान है और आप घर बैठे ही अपने पैन और आधार कार्ड से इसे खुलवा सकते हैं।
पेंशन सिस्टम ट्रस्ट की वेबसाइट पर जाएं।
आधार कार्ड से वेरिफिकेशन होने के बाद फॉर्म भरना होगा।
एनपीएस अकाउंट 500 रुपये से खुलवाया जा सकता है। हालांकि इसके बाद 60 साल तक फंड नहीं निकाला जा सकता
जल्दी फंड निकालने के लिए टियर-2 के अंतर्गत अकाउंट खुलवाना होगा, जो एक बचत खाते की तरह होगा।