Hr News Hub

अब घर बैठ कर सकते हैं Aadhaar Card को अपडेट, जानिए तरीका

Aadhaar Card भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है। इसे आधार कार्ड नंबर कहते हैं जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है। वर्तमान समय में यह आधार कार्ड नंबर (aadhaar card number) हमारी पहचान के लिए एक जरूरी दस्तावेज बन गया है।
 
 | 
अब घर बैठ कर सकते हैं Aadhaar Card को अपडेट, जानिए तरीका

hrnewshub, digital desk : आधार कार्ड आजकल हर किसी के लिए एक जरूरी दस्तावेज बन गया है। जिसके बिना आज कहीं भी जाना मुश्किल हो जाता है, हर छोटी से छोटी एंट्री पर भी आधार कार्ड का वेरिफिकेशन (Aadhaar Card Verification) मांग लिया जाता है। ऐसे में अगर आप भी घर बैठे अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन सरल तरीकों के बारे में जिन्हें अपना कर आप मुफ्त में अपने आधार कार्ड को अपडेट (Update your Aadhar Card for free) कर सकते हैं।


 बैंक से लेकर स्कूल में बच्चे का एडमिशन करवाने तक के संबंधित काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत (Aadhaar card required) पड़ती है। हालांकि, अगर कार्ड में किसी तरह की कोई गलती हो तो काम में रुकावट आ सकती है। आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि आदि जानकारी का सही (Aadhar card updates from home) होना जरूरी है। UIDAI के अनुसार हर 10 साल में आधार कार्ड को अपडेट करवाना जरूरी है। ऐसे में आप नाम, पता या अन्य जानकारी को बदलवा सकते हैं। ये ही नहीं, आप आधार कार्ड से तस्वीर भी अपडेट (Update photo from Aadhar card) करा सकते हैं।
हालांकि, आधार से फोटो चेंज करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इस काम को आप घर बैठे कर सकते हैं। आइए आपको आधार कार्ड से फोटो बदलने का आसान तरीका (Easy way to change photo from Aadhar card) बताते हैं।


कैसे डाउनलोड करें आधार फोटो चेंज करने का फॉर्म?


UIDAI की ऑफिशियल साइट uidai.gov.in पर जाना है।
यहां पर अपने आधार लिंक फोन नंबर और फोन पर ओटीपी को एंटर करें।
लॉगिन करने के बाद आपको आधार नामांकन का फॉर्म शो होगा।
आधार नामांकन के फॉर्म को डाउनलोड कर लें।


कैसे बदलेगी आधार से तस्वीर? (How will the picture change from Aadhaar?)


आधार नामांकन फॉर्म को भरने के बाद नजदीकी आधार सेंटर जाएं। यहां फॉर्म को सब्मिट करने के साथ ही आपको अपनी बायोमेट्रिक डिटेल्‍स को फिर से चेक करवाना होगा। इसके बाद 100 रुपये फीस के तौर पर देने होंगे। इस तरह से आपके आधार कार्ड पर नई फोटो अपडेट हो जाएगी। आप फोटो के साथ अपडेट आधार को ऑनलाइन तरीका अपनाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।


आधार कार्ड को डाउनलोड कैसे करें ?(How to download Aadhar card?)


UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।
यहां आपको “My Aadhaar” का एक ऑप्शन शो होगा।
इस पर क्लिक करके “Download Aadhaar” का ऑप्शन चुनें।
नया पेज ओपन होने पर मांगी जा रही डिटेल्स को भरें।
आधार से लिंक्ड फोन पर आए ओटीपी को एंटर करें।
कैप्चा कोड को भी एंटर करें और आधार कार्ड को डाउनलोड कर लें।
अगर आपको आधार कार्ड में किया गया बदलाव (Changes made in Aadhar card) नहीं शो हो रहा है तो इसके बारे में जानने के लिए आप नजदीकी आधार केंद्र जा सकते हैं।


भारत के कौन से राज्य में आधार कार्ड नहीं बनता है?


देश-दुनिया के किसी भी कोने में चले जाओ आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज है। केवल आधार कार्ड के ही जरिए हम देश दुनिया में घूम सकते हैं। आधार कार्ड हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा भी बन गया है फिर चाहे हमें कोई सरकारी नौकरी का फॉर्म फिल करना हो या फिर कहीं अपनी आईडी प्रूफ दिखानी हो तो हम आधार कार्ड दिखाकर अपनी आईडी प्रूफ करवा सकते हैं लेकिन दुनिया में कई ऐसे जगह है जहां पर आधार कार्ड नहीं लागू (Aadhar card not applicable) होता है यह कहीं और नहीं बल्कि भारत में जम्मू-कश्मीर में है।