Hr News Hub

Liquor prices: 1 अप्रैल को लगने वाला है शराबियों को तगड़ा झटका शराब के रेट जबरदस्त बड़े

Liquor prices High From 1 April: 1 अप्रैल यानी आज वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो चुकी है आज के दिन बहुत से बदलाव किए गए हैं, एक बड़ा बदलाव शराब को लेकर किया गया शराब के रेट में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली, आईए नीचे खबर में जानते हैं कि किस राज्य में कितनी शराब के रेट बड़े
 | 
Liquor prices: 1 अप्रैल को लगने वाला है शराबियों को तगड़ा झटका शराब के रेट जबरदस्त बड़े 

hrnewshub digitaldisk: हम सबको पता ही है कि अप्रैल में वित्तीय वर्ष शुरू होता है, आज से शराब के रेट में बढ़ोतरी देखने को मिली है बियर, देसी और अंग्रेजी तीनों शराब के रेट में इजाफा (Liquor price increase) हुआ है,
उत्तर प्रदेश छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश इन तीन राज्यों में शराब के नए रेट जारी किए गए हैं, शराब के ठेकेदारों के पास नए रेट पर शराब बेचने का नोटिस भेज दिया गया है, अगर कोई इन रेटों पर शराब नहीं बचेगा तो उनके खिलाफ कानून कार्रवाई (legal action) होगी।

शराब महंगी होने का कारण:


रिपोर्ट के अनुसार, गत 29 जनवरी को नई आबकारी नीति 2023-24 को मंजूरी मिली थी। मोदी कैबिनेट ने इस पर मुहर लगाई थी। नई आबकारी नीति के अनुसार, देश में शराब की लाइसेंस फीस 10 प्रतिशत बढ़ गई। एक्साइज रेट भी बढ़ाया गया (Excise rate also increased) है। इस वजह से ही देश में आज से शराब और बीयर महंगी हो गई। नई आबकारी नीति के तहत केंद्र सरकार (Central government) ने अगले वित्त वर्ष में करीब 45 हजार करोड़ रुपये कमाने का लक्ष्य तय किया है। अब से पहले शराब के रेट जून 2022 में बढ़ाए गए थे। अब डेढ़ साल बाद एक बार फिर शराब के रेटों में इजाफा हुआ है, जिन्हें आज एक अप्रैल से लागू किया गया ।

मध्य प्रदेश में शराब की क्या रहेंगे रेट आईए जाने:


सूत्रों के अनुसार मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में शराब 100 से ₹200 तक की बढ़ोतरी हुई है,नई आबकारी नीति लागू होते ही बीयर, शराब के दामों में 15 प्रतिशत का इजाफा हो गया। मोहन यादव सरकार को नए वित्त वर्ष के लिए करीब 15 हजार करोड़ के राजस्व का टारगेट मिला है। अकेले भोपाल के लिए 916 करोड़ का लक्ष्य मिला है।

छत्तीसगढ़ में शराब के रेट: छत्तीसगढ़ में भी शराब के नए रेट जारी हुए हैं प्रदेश में पव्वे से लेकर बोतल-कैन तक के दामों से 10 से 40 रुपये का इजाफा हुआ है। नई आबकारी नीति (new excise policy) लागू करते हुए विष्णुदेव साय सरकार ने पूर्ववर्ती सरकार द्वारा लगाए गए सभी सेस हटा दिए हैं। कोरोना काल के समय लगाए गए सभी टैक्स हटा दिए हैं। प्रदेश सरकार को आगामी वित्त वर्ष के लिए 11 हजार करोड़ का राजस्व (Revenue) जुटाने का टारगेट मिला है।

उत्तर प्रदेश मैं नए रेट शराब के: आज के दिन उत्तर प्रदेश (uttar pardesh) में भी शराब के रेट अधिक हुए हैं,देसी शराब का पव्वा 5 रुपये महंगा हुआ है। यह अब 65 की बजाय 70 रुपये का मिलेगा। दूसरे प्रकार का पव्वा, जिसकी कीमत 75 रुपये थी, वह 15 रुपये महंगा हो गया है। यह पव्वा आज से 90 रुपये का मिलेगा। अंग्रेजी शराब का क्वार्टर 15 से 25 रुपये महंगा हुआ है। हॉफ और फुल बोतल भी महंगी मिलेगी। बीयर के कैन का रेट 10 रुपये बढ़ा है। बोतल के दामों में 20 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।