Hr News Hub

Expensive liquor of World : यह है दुनिया की सबसे महंगी शराब, पीने वाले जरूर जान ले इसकी कीमत

Famous liquor : बीते दिनों के मुताबिक शराब पीने वालों की संख्या में हर रोज बढ़ोतरी होती ही जा रही है। आपको बता दे की शराब भी कई तरह के ब्रांड में आती है। जिनकी अलग-अलग कीमत होती है, ऐसे में क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे महंगी शराब कौन सी है और इसकी क्या कीमत है।
 | 
Expensive liquor of World : यह है दुनिया की सबसे महंगी शराब, पीने वाले जरूर जान ले इसकी कीमत

hrnewshub, Digital desk - आजकल के युवाओं में शराब पीना एक ट्रेंड बन गया है। कई लोग ऐसे होते हैं जो शराब के बिना एक दिन भी नहीं गुजार पाते हैं, हर जगह यह बताया जाता है कि शराब की एक बूंद भी हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती है लेकिन पीने वालों को इस बात से कोई असर नहीं होता और उन्हें पीने का केवल बहाना चाहिए होता है। आपको बता दे की वैसे तो हर राज्य में शराब की कीमतें (Liquor prices in every state)अलग-अलग होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में सबसे महंगी शराब कौन सी है तथा सबसे सस्ती शराब (cheapest liquor) कौन सी है।


दुनिया भर की सबसे महंगी शराब-


कई लोगों को महंगी चीज खरीदने का चस्का (craving for expensive things) होता है, जैसे कई लोग महंगे कपड़े खरीदना पसंद करते हैं तो कई लोग महंगी गाड़ी में सफर करना पसंद करतेहैं, ऐसे ही कई लोगों को शोक होता है महंगी शराब का स्वाद रखना। जी हां, कई लोग महंगी शराब पीने के चक्कर में लाखों रुपए खर्च कर देते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उसे शराब के बारे में जिसकी गिनती दुनिया की सबसे महंगी शराब (world's most expensive liquor) में की जाती है और इस शराब को खरीदना एक आम आदमी के बस की बात नहीं है। हम बात कर रहे हैं उसे शराब की जिसका नाम है 'द बिलिनेयर वोदका’ जिसकी कीमत इतनी है कि इसे खरीदते वक्त जमीन तक बेचने पड़ जाती है।


लियोन वैरेस कंपनी द्वारा बनाई जाने वाली यह शराब दुनिया में केवल कुछ ही जगह पर उपलब्ध होती है। भारतीय रुपए में अगर देखे तो इस शराब की कीमत 30 करोड़ 36 लख रुपए बैठती है। अब आप सोचते होंगे कि इतनी महंगी भी कोई शराब होती है जी हां सच में इस शराब की कीमत करोड़ों में है।

इस शराब की कीमत इतनी महंगी होने का क्या है कारण -


कहा जाता है कि पैसा इस चीज पर लगाया जाता है जिसमें कुछ खासियत हो, ऐसे में आप भी सोचते होंगे कि इस शराब में ऐसा क्या खास है जिसे इसकी कीमत करोड़ों में है। यह वोदका वाकई दुनिया में सर्वश्रेष्ठ किस्म का है. इसको बनाने की पूरी प्रक्रिया ही बेहद खास है. इसमें इस्तेमाल किया गया पानी दुनिया का सबसे स्वच्छ पानी है. इस पानी को करोड़ों रुपये के हीरे से स्वच्छ किया जाता है. इसके अलावे इसमें इस्तेमाल किए जाने वाली रेसिपी को आज तक सीक्रेट रखा गया है।

सबसे सस्ती शराब -


कई लोग अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोगों को शराब पीने की आदत (habit of drinking alcohol) होती है जिसे दूरी बनाना उनके लिए बहुत बड़ी बात होती है। वह लोग ऐसे होते हैं जो हर समय शराब पीने के बहाने ढूंढते रहते हैं। उन्हे शराब की क्वालिटी से कोई फर्क नहीं होता है। ऐसे में उन लोगों के लिए यह जानना काफी जरूरी है कि ऐसी कौन सी शराब है जो दुनिया भर में सबसे कम कीमत पर मिल रही है।

आपको बता दे कि वैसे तो भारत में भी कई ऐसी जगह है जहां शराब पानी की तरह बिकती है। जैसे गोवा में भी बहुत सारे बीच है जहां काफी सस्ते दामों पर बीयर तथा व्हिस्की उपलब्ध होती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक देखा जाता है कि सबसे सस्ती शराब की कीमत सबसे सस्ती शराब ₹50 में मिलनी शुरू हो जाती है, जिसको देसी शराब बोला जाता है।नई एक्साइज पॉलिसी (New Excise Policy) के अनुसार, कई ब्रांड्स की शराब सस्ती हो गई है।