Hr News Hub

Expressway In India : ऊपर से गुजरेंगे वाहन तो नीचे से गुजरेंगे जंगली जानवर, कुछ ऐसा होगा देश का यह पहला अनोखा एक्सप्रेसवे

Expressway In India : भारत देश के विकास (India's development) को लेकर सरकार अब जोरों- शोरों से काम कर रही है। देशभर के लोगों को परेशानी से बचने के लिए सरकार हर रोज नए-नए कदम (Government takes new steps every day) उठा रही है। देखा जाए तो भारतीय प्रगति की दिशा (direction of indian progress) में सड़कों का विस्तार एक महत्वपूर्ण कदम है। बताया जा रहा है कि अब जंगल के ऊपर से होकर गुजरेगा देश का पहला अनोखा एक्सप्रेसवे (Country's first unique expressway), आइए खबर में जानते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी।
 | 
Expressway In India : ऊपर से गुजरेंगे वाहन तो नीचे से गुजरेंगे जंगली जानवर, कुछ ऐसा होगा देश का यह पहला अनोखा एक्सप्रेसवे

hrnewshub, digital desk : भारत सरकार (Indian government) अब देशभर मे सड़कों के विस्तार को लेकर कई बड़े-बड़े कदम उठा रही है। भारतीय प्रगति की दिशा (direction of indian progress) में सड़कों का विस्तार एक महत्वपूर्ण कदम है जहां कभी दूर दराज के इलाके सड़क चंपारण सेवंती थे वहां हर कोने तक सड़कों का जाल बिछा हुआ है। जिनके जरिए लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में समय की काफी बचत होती है। केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं (Various schemes of central government) के अंतर्गत देश भर में एक्सप्रेसवे और हाईवे के निर्माण पर तेजी (Acceleration on construction of expressways and highways) दिखाई जा रही है। इस कड़ी में अब एक नया नाम और जुड़ने जा रहा है। जी हां अब देश में एक और नया अनोखा एक्सप्रेसवे (new unique expressway) बनाया जाएगा।


 

NHAI द्वारा निर्मित किया जाने वाला यह एक्सप्रेसवे ने केवल देश के विकास में योगदान देगा बल्कि इसकी विशेषता इसे और भी अनूठा बनती है। घनें जंगलों के बीच से गुजरते हुए इस एक्सप्रेसवे में एक वाइल्डलाइफ कॉरिडोर का निर्माण (Creation of a Wildlife Corridor) किया जा रहा है जहां से सफर करने वाले लोगों को हाथी, शेर सहित कई जंगली जानवरों को देखने का खास अनुभव प्राप्त होगा। 

इस एक्सप्रेसवे की खासियत :


दिल्ली से देहरादून के बीच बना रहे इस ग्रीन कॉरिडोर का निर्माण (construction of green corridor)नही और वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट आफ इंडिया की संयुक्त योजना और प्रयासों से हो रहा है। अब हम बात कर रहे हैं इस एक्सप्रेसवे की खासियत (Features of Expressway) की जो राजाजी नेशनल पार्क (Rajaji National Park) के निकट से गुजरेगा इस कॉरिडोर के माध्यम से जानवरों की आवाजाही को सुगम बनाया जाएगा जिसे उनके प्राकृतिक आवास में कोई व्यवधान नहीं हो।


पूरे एशिया में सबसे बड़ा वाइल्डलाइफ कॉरिडोर:


दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे (Delhi Dehradun Expressway) पर बना रहे इस वाइल्डलाइफ कॉरिडोर को एशिया का सबसे बड़ा कॉरिडोर (Asia's largest corridor) माना जा रहा है इसका निर्माण सिंगल पिलर पर किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि कल 571 पिलर के साथ हर पिलर के बीच 21 मीटर की दूरी हो गई जो एक इको फ्रेंडली डिजाइन (eco friendly design) को पेश करेगी।