Hr News Hub

Chinese Garlic In Indian Market : भारतीय बाजार में बिक रहा है चीन का नकली लहसुन, खाने से पहले इस तरह करें पहचान

Latest news : स्मगलिंग शब्द का जब भी जिक्र होता है लोगों के मन में केवल चरस अफीम और दूसरे नशीले पदार्थों का ख्याल ही आता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लहसुन की भी तस्करी होती होगी। आपको जानकारी नहीं होगी कि अब कैसा हकीकत में हो रहा है चीन से आया नकली लहसुन भारतीय बाजार में बेचा जा रहा है। क्या आप असली और नकली लहसुन में फर्क (Difference between real and fake garlic)बता सकते हैं।  आइये खबर में जानते हैं पहचान करने के तरीके(identify real and fake garlic)।
 
 | 
Chinese Garlic In Indian Market : भारतीय बाजार में बिक रहा है चीन का नकली लहसुन, खाने से पहले इस तरह करें पहचान

hrnewshub, digital desk : जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है वैसे धोखाधड़ी के मामले (fraud cases) भी हर रोज सामने आते जा रहे हैं, बदलते वक्त के साथ-साथ कई चीजों में मिलावट का दौर (era of adulteration) जारी है। फिर ऐसे में खाने-पीने की चीजें भला कैसे पीछे रह सकती हैं। स्वस्थ जिंदगी का आधार ही स्वस्थ खानपान है। लेकिन पिछले कुछ अरसे से खाने-पीने की चीजों में मिलावट का जहर (Poison of adulteration in food items) तेजी से घुलता जा रहा है।
 यूं तो नकली सामान बनाने में चीन का कोई मुकाबला नहीं है। देखा जाए तो चीन ने डेली यूज से लेकर खाने-पीने की चीजों में मिलावट कर नकली चीजों को बनाने में महारत हासिल कर रखी है। इसका अंदाजा आप हाल ही में वायरल इस वीडियो को देखकर लगा सकते हैं, जिसमें एक शख्स सब्जी की दुकान में बिकने वाले चीन की नकली लहसुन (Difference between real and fake garlic) के बारे में लोगों को अवेयर करता नजर आ रहा है।
आपको जानकर हैरानी होगी कि अब हकीकत में चीन से आया नकली लहसुन भारतीय बाजार में बेचा जा रहा है जिसकी पहचान करने और उसे पर लगाव लगाने के लिए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर आ चुका है।


इन राज्यों में सबसे अधिक खतरा


बताया जा रहा है कि ऐसे मामले में बढ़ोतरी हुई है खासकर बिहार उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर में जहां नेपाल के रास्ते लहसुन की तस्करी की जाती है, बताया जा रहा है कि भारत ने 2014 में देश में फंगस किस संक्रमित लहसुन के आने की रिपोर्ट के बाद चीनी लहसुन के आयात पर प्रतिबंध (Ban on import of Chinese garlic) लगा दिया था।


ऐसे बनते हैं नकली लहसुन (Difference Between American and Chinese Garlic)


इस्तेमाल आजकल भारत के हर घर में किया जा रहा है, ऐसे में कई लोग अब तक भी अनजान है कि वह जो लहसुन का रहे हैं वह असली है या नकली, देखने में एक सफेद खूबसूरत लहसुन को पहचान इतना भी मुश्किल नहीं है अगर आपको यह पता चलेगा कि इन लहसुन की खेती कैसे की जाती है तो यकीनन आप माथा पकड़ लेंगे,
वहीं अगर स्वाद की बात की जाए, तो इस नकली लहसुन का स्वाद (fake garlic flavor) बिल्कुल असली लहसुन की तरह ही है, जिसमें फर्क करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। वीडियो में शख्स बता रहा है कि, इस नकली लहसुन को पैदा करने का तरीका बेहद चौंका देने वाला है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि, इस नकली लहसुन को लीड और अन्य मेटल के जरिये जल्दी तैयार किया जाता है। यही नहीं इसे क्लोरीन से ब्लीच किया जाता है, ताकि ये सफ़ेद रह सके।

ऐसे कर सकते हैं पहचान (Nakli aur asli lahsun me fark)


असली हो नकली लहसुन में फर्क और पहचान करने के लिए कुछ तरीकें (Nakli aur asli lahsun me fark) बताए गए हैं। सबसे पहले यह जान लें कि, मार्केट में मिलने वाला नकली लहसुन (Fake garlic available in the market) बेहद सफ़ेद होता है। इसमें आपको किसी भी तरह के कोई दाग-धब्बे नजर नहीं आएंगे। पहचान के लिए आपको लहसुन को पलट कर देखना होगा। निचले हिस्से में अगर दाग दिखाई दे तो मतलब है कि, ये असली है। वहीं इसके उलट अगर लहसुन बिल्कुल सफेद है तो ये चीन का नकली लहसुन (lahsun me fark) हो सकता है।