Hr News Hub

Bank Holidays : अब फिर 5 दिनों तक बंद रहने वाले हैं बैंक RBI ने जारी किया नोटिस

bank Holidays update : आज तकरीबन हर व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट (bank account) है और तकरीबन हर रोज उन्हें बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ती है अपनी जरूरी भुगतानों के लिए या किसी से पैसे के लेनदेन को लेकर। अगर आप भी ऐसे व्यक्तियों में से हैं तो जल्दी अपने बैंक के कामों को निपटा ले क्योंकि आरबीआई (RBI) ने बैंकों की छुट्टियों को लेकर एक बड़ा अपडेट (update) दिया है। आईए जानते इसके बारे में.......

 | 
Bank Holidays : अब फिर 5 दिनों तक बंद रहने वाले हैं बैंक RBI ने जारी किया नोटिस 

hrnewshub digitaldesk:जैसा कि हम जानते ही हैं कि आज हर व्यक्ति को अपने रोजमर्रा (everyday) की जिंदगी में बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ती ही है चाहे वह किसी बिल का भुगतान करना हो या किसी और ने व्यक्ति से लेनदेन को लेकर हो। बैंकॉक के अवकाश को लेकर आरबीआई (reserve bank of india) हर महीने की शुरुआत में ही इसकी अपडेट देता है और जैसे कि अब अप्रैल का महीना आधा बीत चुका है लेकिन अब आने वाले दोनों में लगातार 5 दिनों तक ओर बंद रहेंगे बैंक (bank holidays) आईए जानते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक।

 

 

 

 

 

 


 


पांच दिनों की छुट्टी 

जैसा कि हम जानते ही हैं कि कल 11 अप्रैल 2024 के दिन ईद-उल-फितर (Eid-ul-Fitr) के मौके पर कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी (bank holidays in states) थी और आज 12 अप्रैल को बैंक खुले हैं लेकिन आने वाली 13 अप्रैल को दूसरे शनिवार और 14 अप्रैल को इतवार की छुट्टी रहेगी , अर्थात यह दो दिन बैंक लगातार बंद रहेंगे और इसके पश्चात अगले तीन दिन कुछ राज्यों में बैंकों का अवकाश रहेगा। 

गुवाहाटी और शिमला 

हिमाचल प्रदेश का गठन (Formation of Himachal Pradesh) 25 जनवरी 1971 को हुआ था और यह अपनी ऊंची ऊंची पहाड़ियों और पहाड़ों को लेकर प्रसिद्ध (famous) है। भारत के एक प्रांत के रूप में हिमाचल प्रदेश को 15 अप्रैल 1948 में बनाया गया था, इसलिए 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस के उत्सव पर गुवाहाटी और शिमला की बैंकों की छुट्टी (Bank holiday in Guwahati and Shimla) रहेगी। 

16 और 17 अप्रैल को बैंको की छुट्टी


कुछ राज्यों में श्री रामनवमी (Shri Ram Navami) के अवसर पर दो दिन तक बैंकों का अवकाश रहेगा। रामनवमी के अवसर पर 16 अप्रैल 2024 को झारखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़ और तेलंगाना में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 17 अप्रैल 2024 के बुधवार के दिन भी कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।