Hr News Hub

identification of real milk:दूध के नाम पर पिलाया जा रहा है लोगों को पाउडर, सेहत के लिए है खतरनाक करें ऐसे पहचान

real milk:जो दूध आपके घर में आ रहा है वह शुद्ध है या उसमें मिले हैं जहरीले पदार्थ कुछ इस तरह करें दूध की जांच आईए नीचे खबर में जानते हैं
 | 
identification of real milk:दूध के नाम पर पिलाया जा रहा है लोगों को पाउडर, सेहत के लिए है खतरनाक करें ऐसे पहचान

hrnewshub digitaldesk: दूध में मिलावट पहले से चलती आ रही है लेकिन पहले लोग पानी मिलाकर दूध को बेचते थे अब पानी की जगह है केमिकल पदार्थ और यूरिया आदि हानिकारक पदार्थ की मिलावट करने लगे जिससे लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जाता है, अधिक फायदा करने के चक्कर में व्यापारी दूध में मिलावट करने लगे हैं एफएसएसआई ने बताया की किस तरह हम दूध में मिले केमिकल की पहचान कर सकते हैं।


दूध में मिलावट की पहचान करें ऐसे _


(fake milk) नकली दूध का स्वाद खट्टा होता है और इसे (hot) गर्म करने पर इसका कलर चेंज हो जाता है दूध को उंगली से रगड़ने पर साबुन जैसा फील होता है जिससे हमें पता लग जाता है कि इसमें कोई (use of chemicals) केमिकल का प्रयोग किया गया है।


दूध में पानी की मिलावट: 


दूध में (adulteration of water) पानी की मिलावट शरीर में कोई खास नुकसान नहीं करती परंतु इसमें कई पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती है जिससे यह पानी वाला दूध उन (nutritional elements) पौष्टिक तत्वों की पूर्ति नहीं कर पाता, अगर पानी वाला दूध हम गर्म करते हैं तो उसमें अधिक देर तक भाफ निकलती है जिससे हमें  पता लग जाता है कि इसमें पानी की मिलावट अधिक है।सबसे पहले कांच का एक बड़ा और साफ टुकड़ा या प्लेट लें. एक हाथ से इसे पकड़कर इस पर एक से दो ml दूध डाल दें. अब अगर दूध धीरे-धीरे नीचे आ रहा है और पीछे सफेद धार छोड़ रहा है तो इसका मतलब यह (pure) शुद्ध है.