Hr News Hub

RBI Governor के पद पर कैसे नियुक्त किया जाता है

RBI Governor Facality : आरबीआई गवर्नर का पद A grade  की पोस्ट में आता है अर्थात यह देश के उच्च पदों में से एक है। भारतीय मुद्रा (Indian Currency) के नोट पर जो साइन (Signature) होता है वह आरबीआई गवर्नर का ही होता है अर्थात आरबीआई गवर्नर ही उसे नोट को अप्रूवल देता है। आईए जानते हैं आरबीआई गवर्नर का चुनाव कैसे होता है तथा उन्हें कौन सी सुविधाएं प्राप्त होती... 

 | 
RBI Governor के पद पर कैसे नियुक्त किया जाता है 

hrnewshub, digital desk: जैसा कि हम जानते हैं कि आरबीआई गवर्नर की नौकरी एक हाई प्रोफाइल नौकरी (high profile job) में आती है जिसका कार्य भारतीय मुद्रा को अप्रूवल देना तथा मौद्रिक नीति तैयार करना वह उसका कार्यान्वयन करना आदि सब इन्हीं की निगरानी में होता है। आईए जानते हैं इन्हें मिलने वाली सुविधाएं वह उनकी तनख्वाह आदि सब के बारे में।

आरबीआई गवर्नर बनने के लिए निपुणता


जैसा कि हम जानते हैं कि आरबीआई गवर्नर का पद भारत के सर्वश्रेष्ठ पदों में से एक है तो इसके लिए पहली शर्त यही है कि व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना अति आवश्यक है तथा व्यक्ति की उम्र 40 से 60 साल  तय की गई है। इसी के साथ उसे व्यक्ति को बैंकिंग के साथ-साथ फाइनेंशियल (financial) सेक्टर में भी कम से कम 20 साल का वर्क एक्सपीरियंस (experience) वह एकेडमिक एजुकेशन में सीनियर पोजीशन (senior position) पर रहा हो।
साथ ही उस व्यक्ति का कोई भी बैंक का अध्यक्ष या मन प्रबंधक होना जरूरी है वह उसका किसी भी पॉलीटिकल पार्टी से कोई भी संबंध नहीं होना चाहिए।
इसके बाद अप्वाइंटमेंट्स समिति ऑफ़ कैबिनेट (ACC) आरबीआई गवर्नर की नियुक्त करती है जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं। ACC गवर्नर के पद की नियुक्ति के लिए वर्क एक्सपीरियंस वह निर्धारित योग्यता के आधार पर नियुक्त करती है।

सुविधाएं

आरबीआई गवर्नर को सैलरी के अलावा और भी कई सुविधाओं का लाभ होता है। जैसा कि आप जानते हैं आरबीआई गवर्नर का पद एक सर्वश्रेष्ठ पद (A grade job) है तो इसलिए आरबीआई गवर्नर को खुद का आवास गाड़ी और ड्राइवर और उसके साथ अन्य कई सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त होता है।

सैलरी (Salary)

आरबीआई गवर्नर का मुख्य कार्य मौद्रिक नीति (monetary policy) तैयार करना वह उन्हीं की साइन के बाद ही नोटों की छपाई होती है। आरबीआई गवर्नर की सैलरी लगभग लगभग 2.5 लाख रुपए होती है तथा इसके साथ-साथ उन्हें अन्य कई सुविधाएं भी प्राप्त होती है।