Hr News Hub

Fish eating: यह है भारत में सबसे ज्यादा मछली खाने वाले राज्य, जानिए क्या है मछली खाने के फायदे व नुकसान

fishmealभारत में नॉनवेज खाने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिसमें मछली खाने वालों की संख्या अधिक है और मछली खाने वाले लोगों में अधिकतम युवाओं की संख्या ज्यादा है क्योंकि आजकल के युवा हेल्दी खाने को प्रमोट करते हैं आईए जानते हैं किस राज्य में खाई जाती है सबसे अधिक मछली वह इसके क्या उसके फायदे व नुकसान।

 | 
Fish eating: यह है भारत में सबसे ज्यादा मछली खाने वाले राज्य, जानिए क्या है मछली खाने के फायदे व नुकसान

hrnewshub, digital desk: बीते सालों को देखते हुए नॉनवेज खाने वाले लोगों की संख्या दिन  प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। जिसमें कई लोग अपनी हेल्थ व स्वाद के लिए मांसाहारी भोजन खाते हैं व कई लोग शाकाहारी भोजन नियमित मात्रा में उपलब्ध न होने के कारण इसकी तरफ जाते हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ़ एग्रीकल्चरल रिसर्च (ICR) की एक स्टडी के मुताबिक पिछले कुछ सालों में मछली खाने वालों की संख्या भारत में बढी है।

सबसे ज्यादा मछली का सेवन करने वाले राज्य

भारत मैं मछली खाने वाली लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है जिसे एक रिसर्च में है पता चला है की पिछले 15 सालो मे मछली खाने वालों की संख्या 730.6 मिलियन से 90.66 मिलियन तक हो गई जो की तकरीबन 96.69 करोड़ लोग हुए अर्थात भारत में इतने लोग मछली खाते हैं जिसमें सबसे ज्यादा मछली की खपत करने वाले राज्य त्रिपुरा है जिसमें तकरीबन 99.35% लोग मछली का सेवन करते हैं। इसी के साथ तमिलनाडु,केरल और गोवा आदि उत्तर पूर्वी राज्यों में भी अधिक मात्रा में मछली का सेवन किया जाता है।

सबसे कम मछली का सेवन करने वाले राज्य

भारत के तकरीबन हर राज्य में मछली का सेवन किया जाता है वह उत्तर भारत के राज्य में मछली को खाने के लिए सबसे कम इस्तेमाल किया जाता है जैसे हरियाणा पंजाब व राजस्थान। हालांकि जम्मू कश्मीर में इन 15 वर्षों में 20.9% वृद्धि हुई है वह हरियाणा में सबसे कम लोग मछली खाते हैं।

मछली खाने के फायदे (benefits of eating fish)

आज बहुत सारे लोग मछली का सेवन एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए करते हैं क्योंकि इससे हमारे शरीर को आयरन(iron),मैग्नीशियम(magnesium),zinc,iodine व विटामिन D और B2 आदि प्राप्त होते हैं। वहीं सरकार की एक रिसर्च(research) के अनुसार हमें हेल्दी रहने के लिए हफ्ते में दो बार मछली का सेवन करना चाहिए।

मछली खाने के नुकसान (consequences of eating fish)

जहां मछली खाने के अनेक प्रकार के लाभ है वहीं इससे हमें ऋकुछ प्रकार के नुकसान भी हो सकते हैं जैसे कि हो सकता है खाए जाने वाली मछली द्वारा पानी में कुछ जहरीला पदार्थ खाया गया हो जिससे वह हमारे प्रतिरक्षा तंत्र(immune system) पर बुरा प्रभाव पढ़ सकता है वहीं कुछ मछलियां ऐसी होती है जिनका नेचर(Nature) ही हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता अर्थात वह जहरीली(poisonous) होती है।