Hr News Hub

Liquor : शराब पीने से कोई करे मना तो गिना दे ये अनगिनत फायदे, अधिकतर को नही है इसकी जानकारी

Wine Beer : शराब पीने वालों की संख्या (number of alcohol drinkers) हर रोज बढ़ती ही जा रही है, कई लोगो का मानना है की शराब की एक बुंद भी नुकसानदायक होती है, लेकिन आज हम आपको इस वाक्या के माध्यम से बताने जा रहे है शराब पीने के उन फायदों (benefits of drinking alcohol) के बारे में जिनकी जानकारी शराब पीने वालों को भी नही है, आइए खबर में जानते है इनके बारे में पूरी जानकारी।
 | 
Liquor : शराब पीने से कोई करे मना तो गिना दे ये अनगिनत फायदे, अधिकतर को नही है इसकी जानकारी

hrnewshub, digital desk : कई लोग तो दिनभर की थकान दूर करने के लिए शराब का सेवन (alcohol abuse) करते है तो वही कई लोग इन्जॉय करने के लिए ही शराब का सेवन करते है, कई लोगो को शराब पीने की आदत (habit of drinking alcohol) होती है जोकि काफी बूरी होती है। कहते है की आदत किसी भी चीज की हो खराब ही होती है। आपने सुना होगा की शराब का सेवन हमारे शरीर के लिए हानिकारक ही होता है। आज तक आपने यही सुना होगा की शराब पीने से शरीर को नुकसान ही होता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है शराब पीने के उन फायदों (alcohol effest on health) के बारे में जिनकी जानकारी अधिकतर लोगो को नही है। 


हृदय के लिए है काफी फायदेमंद


एक रिसर्च के मुताबिक शराब पीने से हृदय संबंधित समस्याओं (heart related problems due to drinking alcohol)  के होने का खतरा कम हो जाता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि सीमित मात्रा में शराब (limited amount of alcohol) पीने से गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है जिससे हृदय संबंधित समस्या से बचाव होता है।


उम्र में भी होती है बढ़ोतरी 


एक रिसर्च में ये भी पाया गया है कि रोजाना एक सीमित मात्रा में शराब का सेवन (consume alcohol in limited quantities) करने से इंसान की मौत का खतरा भी कम होता है। ऐसा माना जाता है कि अगर एक पुरुष रोज कम से कम 2 ड्रिंक और महिलाएं एक से डेड ड्रिंक लें तो उनकी मृत्यु को संभावना 18 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

 

 


किडनी स्टोन से भी होता है बचाव


सीमित मात्रा में शराब (limited amount of alcohol) पीने से किडनी स्टोन की समय से भी राहत मिलती है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि शराब पीने से बार बार पेशाब आती है जिसके कारण से किडनी में स्टोन की समस्या नहीं हो पाती ।


सर्दी से दिलाती है राहत


रिपोर्ट के मुताबिक जहां एक तरफ धूम्रपान करने से सर्दी और जुखाम का खतरा बढ़ता है। वहीं शराब के सीमित सेवन से सर्दी और जुखाम जैसी समस्यों में राहत मिलती है।


थकान को करती है दूर


कई लोग दिन भर ऑफिस या काम-काज की भड़क से काफी परेशानी हो जाते है, ऐसे में कई लोग थकान को दूर करने के लिए शराब को फायदेमंद मानते है। तो शराब पीने से इंसान को गहरी एवं चैन की नींद आती है।