Hr News Hub

Indian currency: क्या आपकी जेब में मौजूद 100 रुपये का नोट नकली है? आम जनता हो जाएं सावधान

Hundred rupees fake note: लोग लेनदेन के लिए कैश का बहुत इस्तेमाल करते हैं, और दिनचर्या में भी कैश का काम होता है, सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला कैश 100 रूपए का नोट है, लेकिन क्या आप जानते हैं जो आपके पास 100 रूपए का नोट है, वह नकली है या असली.....

 | 
Indian currency: क्या आपकी जेब में मौजूद 100 रुपये का नोट नकली है? आम जनता हो जाएं सावधान

hrnewshub digitaldesk: आज हम आपको बताने जा रहे हैं, आपकी पॉकेट में पड़ा 100 रुपये का नोट असली है या फिर नकली है, (real and fake note) इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं। दरअसल, लोगों को असली नोट और नकली नोट की पहचान करनी आनी चाहिए। आइए जानते हैं कि कैसे आप जान सकते हैं कि आपके पास मौजूद नोट असली है या नकली है, आईए खबर में विस्तार से जानते हैं....


कागज की क्वालिटी(paper quality of note): कागज की क्वालिटी की जांच करें, करेंसी नोटों को छापने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कागज सामान्य नहीं है क्योंकि यह एक सूती कागज है (cotton and linen blend) जो 75 प्रतिशत कपास और 25 प्रतिशत लिनेन का मिश्रण है।

नोट का नंबर(note number) : प्रत्येक नोट पर एक नंबर होता है उसे नंबर को ठीक से देखें कि यह दोहराया नहीं गया है या कोई नंबर मिसिंग नहीं है, (Note serial number missing) यदि सीरियल नंबर मिसिंग है या दोहराया गया है, तो वह नोट नकली है।


वॉटरमार्क को ठीक से देखें  (View watermark properly) : वॉटरमार्क एक एम्बेडेड छवि है जो प्रकाश में रखने पर दिखाई देती है। (Watermark of Mahatma Gandhi's image) महात्मा गांधी की छवि के वॉटरमार्क और नोट के मूल्यवर्ग की जांच करें। यदि (watermark) वॉटरमार्क गायब या धुंधला है, तो वह नॉट फेक है।


धागे की कर जांच: धागे की जांच करने के लिए सुरक्षा धागा मुद्रा नोट में  (embedded a vertical) एम्बेडेड एक लंबवत धागा है। नोट को झुकाने पर यह रंग बदलता है और इस पर नोट का (denomination printed) मूल्यवर्ग छपा होता है। धागे के रंग की जांच करें और सुनिश्चित करें कि झुकाए जाने पर यह रंग बदलता है। यदि धागा रंग नहीं बदलता है (thread does not change color) या गायब है, तो हो सकता है नोट नकली।  

असली नोट को साथ में रखकर देखें: नकली नोट की जांच करने के लिए है सबसे आसान तरीका है, (Try holding the original note together) कि इसकी तुलना उसी मूल्यवर्ग के असली नोट से की जाए। (suspicious note) संदिग्ध नोट को असली नोट के साथ रखें और साथ-साथ उनकी तुलना करें। रंग, बनावट या प्रिंट गुणवत्ता में कोई अंतर देखें, यदि आप कोई अंतर देखते हैं, तो भी वह नोट नकली हो सकता है।