Hr News Hub

Success Story : रात की शिफ्ट लगाने के साथ-साथ की UPSC की तैयारी, दूसरे अटेंप्ट में इस तरह बने IAS ऑफिसर

Success Story In Hindi : कुछ लोगों के सपने उनकी उम्र से बड़े होते हैं। अपने सपने को पूरा कर लक्ष्य को पाने के लिए ऐसे लोग कड़ी मेहनत करते हैं। ऐसी ही एक कहानी आज हम आपको बताने जा रहे है जिसमें एक शख्स में रातभर नौकरी करने के साथ-साथ UPSC की तैयारी की और दूसरें ही अटेंप्ट में IAS की कुर्सी हो हासिल करके अपने सपने का सच (dream true) कर दिखाया, आइए खबर में जानते है इस शख्स की सक्सेस स्टोरी (Success Story In Hindi)।
 | 
Success Story : रात की शिफ्ट लगाने के साथ-साथ की UPSC की तैयारी, दूसरे अटेंप्ट में इस तरह बने IAS ऑफिसर

hrnewshub, digital desk : देशभर में करोड़ों उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी (Civil Services Exam Preparation) करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही लोग अपना सपना पूरा कर पाते हैं। इस परीक्षा को पास करना चुनौतियों से भरा है। आज हम एक ऐसे शख्स की बात करेंगे, जिनका पूरा जीवन चुनौतियों से भरा (whole life full of challenges) रहा। सिविल सेवा परीक्षा में एक बार असफल होने के बाद (after failing once) भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दूसरे बार में परीक्षा उतीर्ण की।


अक्सर देखा जाता है कि जैसे सिंगर के बच्चे सिंगर बनते हैं इस तरह एक्टर के बच्चे एक्टर बनते हैं। अपने माता-पिता के कदम पर चलने के लिए कई बच्चे वही रहे चुनते हैं, लेकिन कई चमकते सितारे ऐसे भी है जिन्हें कुछ अलग करना पसंद होता है। हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे ही स्टार किड की कहानी (story of star kid) जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास (passed UPSC exam) कर सिविल सेवा में जाने का सपना देखा और कुछ ही समय में दूसरे अटेम्प्ट में उसे पूरा भी किया। हम बात कर रहे हैं साउथ के सुपरस्टार चीनी जयंत के बेटे श्रुतंजय नारायणन (Shrutanjaya Narayanan) आज एक आईएएस ऑफिसर है।


कुछ ऐसी है Shrutanjaya Narayanan की सक्सेस स्टोरी


 श्रुतंजय नारायणन (Shrutanjaya Narayanan Success Story) बचपन से ही पढ़ाई में होशियार थे। उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेज, गुइंडी से ग्रेजुएशन की डिग्री ली, जिसके बाद अपनी मास्टर डिग्री के लिए फेमस अशोक विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक स्टार्ट-अप में काम करना शुरू किया, जिसके कुछ समय बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी (UPSC exam preparation) शुरू कर दी। श्रुतंजय नारायणन यूपीएससी की तैयारी के साथ-साथ नौकरी भी किया करते थे। श्रुतंजय नारायणन दिन में 4 से 5 घंटे पढ़ाई करते थे। यूपीएससी की तैयारी के दौरान वे रात की शिफ्ट में काम किया करते थे।

 


श्रुतंजय नारायणन ने पहली बार यूपीएससी परीक्षा में असफल (Failed in UPSC exam for the first time) हो गए, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और फिर से यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने अपनी पढ़ाई और नौकरी दोनों जारी रखी, और 2015 में ऑल ओवर इंडिया में 75 रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा दूसरे प्रयास में पास की। इसी के साथ उन्होंने अपने आईएएस बनने का सपना (dream of becoming an ias) पूरा किया। आईएएस अधिकारी श्रुतंजय नारायणन (IAS officer Shrutanjaya Narayanan) वर्तमान में तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले के एडिशनल कलेक्टर (डेवलपमेंट) के रूप में तैनात हैं।