Hr News Hub

100 के नोट को लेकर RBI की तरफ से जारी हुआ बड़ा अपडेट, जानिए क्या कल से हो जाएगा बंद

Rbi Rules : अक्सर अपने कई जगह पर सुना होगा कि 1 अप्रैल से 100 के नोट को बंद (close the note) किया जा रहा है, जिस बात को सुनकर देश भर में अफरा तफरी मची हुई है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि यह खबर सच ऐसे में आप सोचते होंगे कि क्या यह खबर सच है। आइये खबर में जानते हैं आरबीआई (rbi latest updates) का इसको लेकर क्या कहना है।
 | 
100 के नोट को लेकर RBI की तरफ से जारी हुआ बड़ा अपडेट, जानिए क्या कल से हो जाएगा बंद

hrnewshub, digital desk : सोशल मीडिया पर एक खबर काफी वायरल (viral news) हो रही है जिसमें बताया गया है कि ₹100 के पुराने नोट जल्द ही बंद हो जाएंगे, वायरल दावे में यह भी कहा गया है कि 31 मार्च 2024 तक आप पुराने नोट को बदलवा सकते हैं और इसके बाद नोट बदलवाने की डेडलाइन (Deadline to exchange notes)खत्म हो जाएगी और बैंक भी इन नोटों को स्वीकार नहीं करेगा।


नोटों को छापने और चलन से बाहर करने का फैसला (Decision to print and withdraw notes from circulation) सरकार और आरबीआई द्वारा लिया जाता है। 19 मई 2023 को सरकार ने 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला लिया था। जिसके बाद लोगों को कई दिनों तक लाइनों में लगकर नोट बदलवाने पड़े थे। अब हाल ही में 100 रुपये के नोट को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। बताया जा रहा है कि कल से 100 रुपये के पुराने नोट बंद हो जाएंगे। चलिए जानते हैं- 


कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में चल रही इस खबर को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सफाई दी है। रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि 100 रुपये के पुराने नोट बंद हो जाएंगे ये सिर्फ एक अफवाह है। RBI के अधिकारियों के मुताबिक बैंकों से कहा गया है कि 100 रुपये के नोट जो 2005 के पहले से हैं, उन्हें सर्कुलेशन से बाहर (out of circulation) कर उनकी जगह पर नए 100 रुपये के नोट दिए जाएं। इन पुराने नोटों को डिनोटिफाई (Demonetisation) या बंद नहीं किया जा रहा है।