Hr News Hub

LPG cylinder price 2024 : खुशखबरी, 1 तारीख से जमीन पर आ जायेगे गैस सिलेंडर के भाव

LPG cylinder : लगभग सभी घरों के रसोई में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल (Use of gas cylinder in kitchen) हो रहा है। सभी लोग चाहते हैं कि उन्हें उचित कीमत पर गैस मिले लेकिन महंगे कीमत होने के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम हम आपके लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। बताया जा रहा है कि आने वाली 1 तारीख यानी कल से सिलेंडर के भाव पर बड़ा असर पड़ने वाला है। कल से सिलेंडर के भाव (cylinder prices) काफी कम हो जाएंगे।
 | 
LPG cylinder price 2024 : खुशखबरी, 1 तारीख से जमीन पर आ जायेगे गैस सिलेंडर के भाव

hrnewshub, digital desk : लगभग हर घर में रसोई गैस है और लोग एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल (use of lpg cylinder) करते हुए गैस चूल्हे पर खाना बनाते हैं। कल यानी 1 अप्रैल से (rules changes from 1 april) चालू वित्तीय वर्ष खत्म होने वाला है। और इसके साथ पैसे से जुड़े कई नियमों में बदलाव (Changes in many rules related to money) होने वाला है। 


दरअसल, सरकारी तेल कंपनियां (government oil companies) हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत को निर्धारित करती हैं। इसी कड़ी में अप्रैल महीने की एलपीजी सिलेंडर की कीमत तय होगी। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections latest Updates) को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि सिलेंडर की कीमत (price of cylinder) में कटौती हो सकती है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि 1 तारीख से एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG cylinder) पर 300 रुपये की छूट मिलेगी। 


100 रुपये की मिली है राहत


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने महिला दिवस पर  यानी 8 मार्च को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट देने की घोषणा की थी। पीएम मोदी ने कहा था- इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण (Environment protection) में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।


बता दें कि इस कटौती के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG cylinder price in Delhi) 803 रुपये है। वहीं, उज्जवला योजना के लाभार्थियों को इस कीमत पर 300 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी मिलती है। ऐसे में लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर 503 रुपये में उपलब्ध है।
 

ह महीने में दूसरी बार कटौती


मार्च महीने में पिछले छह महीने में दूसरी बार एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी। अगस्त 2023 में रक्षाबंधन के मौके पर एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG cylinder price on the occasion of Rakshabandhan) में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गई थी। इसी तरह अक्टूबर 2023 में उज्जवला लाभार्थियों की सब्सिडी (Subsidy for Ujjwala beneficiaries) भी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी गई थी। बता दें कि तब मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव होने वाले थे।