Hr News Hub

छुपाना चाहते हैं Google Pay ट्रांजैक्शन की डिटेल्स तो अपनाएं ये तरीके

How we delete transaction history : नई तकनीकी के इस दौर (In this era of new technology) में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का ट्रेंड काफी बढ़ता ही जा रहा है। कई लोग जेब में कैसे रखने की बताएं ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना एक बेहतर विकल्प मानते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने गूगल Pay पर ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट (Delete transaction history on Google Pay) करना चाहते हैं या किसी से छुपाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन खास तरीकों के बारे में जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे।
 | 
छुपाना चाहते हैं Google Pay ट्रांजैक्शन की डिटेल्स तो अपनाएं ये तरीके

hrnewshub, digital desk : नए जमाने में आजकल हर चीज नई तकनीक के बेस पर चल रही है। जिनका उपयोग करने पर लोगों को समय की काफी बचत होती है। ऐसे में आप जानते ही होंगे कि पिछले दिनों के मुताबिक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का ट्रेंड  (online transaction trend) कितना बढ़ गया है। 


कई बार इस तरह की पेमेंट करनी पड़ जाती है कि हम उसे एक पर्सनल पेमेंट का नाम दे देते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने गूगल पे से ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को छुपाना (Hiding transaction history from Google Pay) चाहते हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन खास तरीकों के बारे में जिन्हें अपनाने पर आपकी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को नहीं देख सकता कोई और आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी।


ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के ऐप  (Online transaction apps) पर हम ट्रांजैक्शन आईडी से लेकर ट्रांजैक्शन टाइम और ट्रांजैक्शन अमाउंट (Transaction Time and Transaction Amount) जैसी हर डिटेल को देख सकते हैं।


कैसे करें पेमेंट डिटेल्स को डिलीट:


अब किसी पेमेंट डिटेल्स को डिलीट करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।
इसके लिए सबसे पहले फोन में गूगल क्रोम को ओपन करें।
अब गूगल डॉट कॉम पर जाकर google account को सर्च करें।
अब लॉगइन करने के लिए गूगल क्रिडेंशियल्स डालें।
ऊपर के राईट कॉर्नर पर आपको तीन बिंदू दिखाई देंगे, उसपर क्लिक करें।
‘Data and Privacy’ ऑप्शन को सिलेक्ट करें और ‘History Settings’ पर जाएं।
‘Web and App Activity’ पर टैप करें और मैनेज ऑल वेब एंड ऐप एक्टिविटीज पर क्लिक करें।
अब सर्च बार पर तीन बिंदू दिख रहे होंगे, उसपर टैप करें।
‘Other Google Activity’ को सिलेक्ट करें और गूगल पे एक्सपीरियंस पर जाएं।
गूगल पे एक्सपीरियंस पर जाकर ‘Manage activity’ का ऑप्शन खुलेगा।
मैनेज एक्टिविटी मे ड्रॉप डाउन ऐरो का ऑप्शन खुलेगा। इसमें जिस भी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें।


इसमें आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे, जिसमें लास्ट घंटे, लास्ट डे और ऑल टाइम को सिलेक्ट कर ट्रांजैक्शन हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं। 10 से 12 घंटों के भीतर डिलीट किए गए डिटेल्स अपडेट हो जाएंगे।