Hr News Hub

Bank holidays : अप्रैल महीने में इन 14 दिन बैंकों का रहेगा अवकाश, बैंक धारकों के लिए सूचना जारी

Bank holidays in april 2024: जैसा कि हम जानते ही हैं कि मार्च का महीना (Month of March) खत्म हो गया और अब अप्रैल का महीना शुरू होने वाला है इसी के साथ अप्रैल के महीने में करीब 14 दिनों तक बैंकों की छुट्टी रहेगी और अगर आपको भी रहता है बैंकों में काम (bank related work) तो फटाफट निपटा लीजिए। आईए जानते हैं किस-किस दिन रहेगी बैंकों की छुट्टी....
 | 
Bank holidays : अप्रैल महीने में इन 14 दिन बैंकों का रहेगा अवकाश, बैंक धारकों के लिए सूचना जारी 

hrnewshub, digital desk : आज बैंक हमारी भाग-दौड़ भरी जिंदगी का एक है हमेशा है अगर हमें कहीं पर भी पैसे भेजने हो तो बैंक की मदद (bank help)से हम कुछ ही पल में वह कोसो दूर पहुंचा सकते हैं। जैसा कि हम जानते ही हैं कि मार्च महीना खत्म हो गया है और अब अप्रैल महीना शुरू होने वाला है जिसका अर्थ है एक नया फाइनेंशियल ईयर (starting of new financial year) शुरू होने वाला है जिसमें कल 30 दिनों में से करीब 14 दिन बैंकों की छुट्टी (bank holiday) रहेगी। आईए जानते हैं किन-किन दिन रहेगा (list of  bank holidays) बैंकों को अवकाश।

14 दिनों की छुट्टी (14 days leave) 

आज 31 मार्च को रविवार के दिन भी बैंकों का कोई अवकाश नहीं है सभी बैंक खुले हैं क्योंकि आज फाइनेंशियल ईयर की क्लोजिंग (closing of financial year) है , इसी के साथ अप्रैल में एक नया फाइनेंशियल ईयर शुरू होने जा रहा है जिसमें करीब 14 दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी यह है लिस्ट (list of  bank holidays) जिस्म अलग-अलग राज्य में 14 दिन छुट्टी रहेगी

1 अप्रैल 2024- सालाना क्लोजिंग (annual closing) के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा।
5 अप्रैल 2024- बाबू जगजीवन राम जन्मदिन और जूमत जुमातुल विदा के कारण तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बैंकों में अवकाश रहने वाला है।
7 अप्रैल 2024- रविवार के कारण बैंकों में अवकाश (bank holidays) रहेगा।


9 अप्रैल 2024- गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर और पहले नवरात्रि के कारण बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंकों में अवकाश रहेगा।
10 अप्रैल 2024- ईद के कारण कोच्चि, केरल में बैंकों में अवकाश रहेगा।
11 अप्रैल 2024- ईद के कारण चंडीगढ़, गंगटोक, कोच्चि को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।
13 अप्रैल 2024- दूसरे शनिवार के कारण पूरे में बैंकों में अवकाश रहेगा।
14 अप्रैल 2024- रविवार के कारण बैंकों में अवकाश रहने वाला है।


15 अप्रैल 2024- बोहाग बिहू और हिमाचल दिवस के कारण गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहने वाले हैं।
17 अप्रैल 2024- रामनवमी के कारण पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे।
20 अप्रैल 2024- गरिया पूजा के चलते अगरतला में बैंकों में अवकाश रहेगा।
21 अप्रैल 2024- रविवार की वजह से पूरे बैंक बंद रहेंगे।
27 अप्रैल 2024- चौथे शनिवार के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा।
28 अप्रैल 2024- रविवार के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी।

कैसे करें जरूरी काम (How to do important work related to banks)

जैसा कि हम जानते ही हैं कि अप्रैल के महीने में करीब 14 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे जिसके चलते बैंक तर्कों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है इसके लिए जरूरी सुझाव यही है कि अगर आपको कैश की जरूरत पड़े तो उसके लिए आप एटीएम (ATM) मशीन का इस्तेमाल करके कैश निकलवा सकते हैं और वहीं अगर आपको जरूरी काम से कहीं पर पैसे भेजनी है तो उसके लिए आप नेट बैंकिंग (net banking) एवं यूपीआई अप (upi app) का इस्तेमाल कर सकते हैं।