Hr News Hub

अब आधार कार्ड के जरिए होगी Online Payment, जानिए किस तरह उठाया जा सकता है लाभ

Payment Through Aadhaar Card : नई तकनीकी कैसे दूर में आजकल हर कोई जब में कैश रखने की बजे ऑनलाइन पेमेंट का सहारा लेना काफी पसंद करता है। यह पैसे ट्रांसफर करने का एक सरल और सावधानी पूर्वक तरीका है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नई अपडेट के बारे में जिसे पता चलता है कि अब आधार कार्ड के जरिए ऑनलाइन पेमेंट की जा सकती है। आइए खबर में जानते हैं कैसे उठाया जा सकता है इसका लाभ।
 | 
अब आधार कार्ड के जरिए होगी Online Payment, जानिए किस तरह उठाया जा सकता है लाभ

hrnewshub, digital desk : आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बारे में तो आप जानते ही होंगे, देश भर में आधार कार्ड का काफी महत्व है। भारत देश की हर नागरिक को लगभग हर काम में इस डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है। आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest Updates) को  कागजातो की श्रेणी में सबसे ऊंचा दर्जा दिया जाता है। बैंकिंग और किसी ऐसी कई चीजों में इस लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इस बीच क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड से पेमेंट (Payment Through Aadhaar Card) की जा सकती है या नहीं, तो आइए खबर में जानते हैं इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी।


यह है आधार कार्ड से जुड़ा पेमेंट सिस्टम


अक्सर आपने देखा होगा कि बैंकिंग और इससे जुड़ी कई चीजों में आधार कार्ड को लिंक (Link to Aadhar Card) करना बेहद जरूरी हो गया है। ऐसे में आधार कार्ड के जरिए आम नागरिक न सिर्फ पैसे निकाल सकता है बल्कि एक दूसरे को ट्रांसफर भी कर सकता है। पेमेंट Aadhaar Enabled Payment System (AEPS) के जरिए होता है। अगर व्यक्ति का बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक है तो वह इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। AEPS एक तरह से बैंक आधारित मॉडल है, जो किसी भी बैंक के बिजनेस कोरेस्पोंडेंट के माध्यम (Via Business Correspondent) से व्यक्ति को फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने की अनुमति (Permission to do financial transactions) देता है।
पेमेंट Aadhaar Enabled Payment System (AEPS) के जरिए होता है। अगर व्यक्ति का बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक है तो वह इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। AEPS एक तरह से बैंक आधारित मॉडल है, जो किसी भी बैंक के बिजनेस कोरेस्पोंडेंट के माध्यम से व्यक्ति को फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने की अनुमति देता है।
आधार ऑथेंटिकेशन की मदद (Aadhaar authentication help) से व्यक्ति किसी भी माइक्रो एटीएम या फिर मोबाइल डिवाइस पर पैसे निकाल सकता है या ट्रांसफर भी कर सकता है। इसमें पिन या ओटीपी डालने की भी जरूरत (Also need to enter PIN or OTP) नहीं होती।

 

 


इस तरह उठा सकते हैं लाभ?


यह सर्विस पाने के लिए बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट (Banking Correspondent) के पास जाना होगा। उनके पास एक ओपीएस मशीन (ops machine) होती है, जिसमें जो भी सर्विस चाहिए वह ले सकते हैं। इसका मतलब है कि पैसे निकालने या ट्रांसफर करने की इजाजत (Permission to withdraw or transfer money) दी जाएगी। इसके बाद उंगली के निशान से बायोमेट्रिक ट्रांजेक्शन वेरिफाई (Biometric Transaction Verify) होगा और बिना एटीएम कार्ड के बैलेंस चेक, कैश विथड्रावल या फिर ट्रांसफर करने जैसी सुविधाएं (Transfer facilities) मिल सकती हैं।