Hr News Hub

life prison : कितने साल की होती है उम्र कैद की सजा , बहुत से लोगों को लगता है सिर्फ 14 साल होती है

life prison news : भारत के संविधान (constitution of india) में लोगों को अलग-अलग जुर्म करने पर अलग-अलग सजा सुनाई जाती है जैसे की फांसी जिसका सीधा अर्थ है मौत। इस प्रकार कई मुजरिमों (criminals) को उम्र कैद की सजा सुनाई जाती है लेकिन अधिकतर लोगों को यही नहीं पता की उम्र कैद की सजा कितने साल की होती है और लोग इसे सिर्फ 14 साल की जेल समझते हैं। आईए जानते इसके बारे में........

 | 
life prison : कितने साल की होती है उम्र कैद की सजा , बहुत से लोगों को लगता है सिर्फ 14 साल होती है 

hrnewshub, digital desk : भारत में किसी भी आरोपी पर जुर्म तय हो जाने पर उसे सजा सुनाई जाती है तथा उसके जुर्म के अनुसार ही उसे सजा दी जाती है। उम्र कैद की सजा को लेकर लोगों के मन में अलग-अलग धारणाएं (different concepts) हैं , बहुत से लोगों को लगता है कि उम्र कैद सिर्फ 14 साल की ही होती है और इसका मुख्य कारण है आधुनिक जमाने की आधुनिक फिल्में (modern day movies) क्योंकि अधिकतर फिल्मों में यही दिखाया जाता है कि कोई भी मुजरिम जुर्म करने के बाद और उम्र कैद की सजा पाने के बाद सिर्फ 14 साल की जेल काटने के बाद रिहा कर दिया जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। आईए जानते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक। 


उमर कैद (life prison)
 
उम्र कैद का अर्थ होता है आजीवन कारावास (life imprisonment) यानी कि अगर किसी व्यक्ति को उम्र कैद की सजा मिलती है तो उसे अपने जीवन के अंत काल तक करवा यानी जेल (jail) में रहना पड़ेगा। इसी के साथ है यह सजा कुछ  संगीन अपराधों (serious crimes) पर ही दी जाती है जैसे बहुत सारी हत्या करने पर, देशद्रोह (treason) , बलात्कार (rape) , मानव तस्करी , बड़ी चोरी या डकैती (grand theft or robbery) आदि करने पर ही यह सजा दी जाती है। उम्र कैद का अर्थ होता है अपने पूरे जीवन भर जेल में रहना ना कि सिर्फ 14 या 15 साल लोगों की यह गलत धारणा है की उम्र क्या सिर्फ 14 साल की ही होती है। 


14 साल का नियम 

जैसा कि हमने पढ़ा है की उम्र कैद का अर्थ होता है अपने जीवन के अंतिम काल तक जेल में ही रहना। जिस पर लोगों की एक बहुत ही गलत धारणा बन चुकी है की उम्र क्या सिर्फ 14 वर्ष की ही होती है। हाल ही में उच्च न्यायालय (high Court) ने भी यह पुष्टि की है कि उम्र कैद को लेकर आएगी लोगों की यह बहुत ही गलत धारणा बन चुकी है की उम्र क्या सिर्फ 14 साल की ही होती है जबकि उम्र कैद का अर्थ ही आजीवन कारावास है। साथी उच्च न्यायालय ने किसी भी त्यौहार या उत्सव पर बड़ी मात्रा में कैदियों को रिहा करने वाली शर्तों (conditions) पर भी अब रोक लगा दी है।