Hr News Hub

India railway: खुशखबरी, टिकट पेमेंट के नियमों में हुआ बदलाव, अब होगी इन पैसेंजर को आसानी

Railway news : रेल मैं यात्रा करने वाले व्यक्तियों के लिए खुशखबरी सामनें आई है, वर्ष की शुरुआत में रेलवे ने रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है, अब जनरल की टिकट बुक करना हुआ और भी आसान, कल से जनरल की टिकट की बुकिंग को लेकर हुआ नया नियम लागू। आइए खबर में जानते है पूरी जानकारी

 | 
India railway: खुशखबरी, टिकट पेमेंट के नियमों में हुआ बदलाव, अब होगी इन पैसेंजर को आसानी

hrnewshub digitaldisk: भारतीय रेलवे (indian railways) रेल यात्रियों को समय-समय पर नहीं अपडेट देता रहा है रेलवे की यात्रा लोगों को आराम दे और सुख प्रदान करती है, क्योंकि  इससे पैसे की  बचत के साथ-साथ समय की भी बचत होती है। रेल में यात्रा करना लोगों की पहली प्रेफरेंस होती है। ब्रिटिश गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी को भारतीय रेलवे (Indian Railways) का जनक माना जाता है। इसी के प्रयास से सन् 1853 में रेल यात्रा शुरू करने के लिए ब्रिटिश सरकार (British Government) को मनाया था। भारत में रेलवे का जनक ब्रिटिश गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी को ही माना जाता है।


 रेलवे ने रेल में यात्रा करने वाले व्यक्तियों को दी खुशखबरी, कल जर्नल की टिकट की बुकिंग को लेकर नया अपडेट हुआ है। आईए नीचे खबर में जानते हैं,की कौन सा बड़ा अपडेट हुआ है कल जनरल की टिकट की बुकिंग को लेकर और क्या-क्या इसके फायदे रहने वाले हैं।

जर्नल टिकट बुकिंग मैं आसानी: रेलवे ने जनरल की टिकट की बुकिंग यूपीआई के द्वारा कर दी गई (Booking done through UPI) है अब जनरल की टिकट यूपीआई के द्वारा बुकिंग की जा सकती है कल से यह बड़ा अपडेट हुआ है और बहुत से स्टेशनों पर लागू भी हो चुका है। इससे जनरल मैं यात्रा करने वाले व्यक्तियों को घंटों की लाइन कैश काउंटर (cash counter) पर नहीं लगानी होगी। अब आप अपने फोन से ही जनरल की टिकट बुक कर सकते हैं (You can book general tickets right from your phone)।