Hr News Hub

Car tips :कार के लिए खरीदने जा रहे हैं नए टायर तो रख इन बातों का ध्यान

Car care tips : वाहन चालकों के लिए यह खबर बड़े काम की है, अगर आपको लगता है कि आपके टायर की कार्यक्षमता खराब है और उसे बदलने की जरूरत है। तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि एक नया टायर सेट खरीदते समय किन अहम बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

 | 
Car tips :कार के लिए खरीदने जा रहे हैं नए टायर तो रख इन बातों का ध्यान

hrnewshub, digital desk : अगर आप भी एक कर के मालिक हैं तो आपको उसके बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए।एक कार कई तरह के पुर्जों से मिलकर बनी होती है। जिसमें एक छोटा से स्क्रू से लेकर मेटल का बड़ा टुकड़ा और टायर शामिल होते हैं। आपको पता होना चाहिए की उसके टायर की लाइफ(tire life) कितनी होती है, कब चेंज कराना चाहिए, कैसे देखभाल करना चाहिए, कितनी हवा होनी चाहिए? इन्ही सवालों के जवाब के लिए पढ़ें पूरी खबर।

अक्सर आपने सुना होगा कि हर चीज की एक इलास्टिक लिमिट होती है, जो कुछ समय के बाद खत्म हो जाती है और गाड़ी का टायर भी उनमें से ही एक है. जिसको एक निश्चित दूरी तक चलाने के बाद बदलवाने की जरूरत पड़ती है. समय के साथ साथ टायर घिसते रहते हैं और एक समय बाद उनके कभी भी पंचर या फटने की संभावना बनी रहती है. इसलिए गाड़ी के टायर को समय पर बदलवाना(tire change) आपकी सुरक्षा(safety) के लिहाज से बहुत जरूरी होता है।

टायर का एक सही साइज चुने

वाहन के परफॉर्मेंस और सुरक्षा के लिए सही साइज का टायर काफी अहम भूमिका निभाता है।आमतौर पर, टायर का साइज उसके साइडवॉल(sidewall) पर लिखा होता है। इसलिए, यदि आप टायरों का नया सेट खरीदने(purchase) जा रहे हैं, तो जानकारी के लिए अपने वाहन के मौजूदा टायरों की जांच करें।

मैन्युफेक्चरिंग की तारीख को जांचना बेहद जरूरी

यहां तक कि अगर आप एक ऐसा टायर खरीद रहे हैं जो बिल्कुल नया दिखता है, तो भी उस पर छपी निर्माण की तारीख जरूर देखें। कार के टायर रबर से बने होते हैं जो समय के साथ खराब हो जाते हैं। खासकर भारतीय मौसम(weather) जैसी गर्म जलवायु में ये और भी तेजी से खराब होते हैं। इसलिए, टायर खरीदते समय मैन्युफेक्चरिंग(manufacturing) की तारीख की जांच करना महत्वपूर्ण(improtant tips) है।

टायर बदलवाने का सही समय जान ले 

वाहन चालकों को गाड़ी चलाने से पहले एक बार टायर को चेक जरूर कर लेना चाहिए। क्योंकि टायरों की रेगुलर चेकिंग वाहन के बुनियादी रखरखाव का एक हिस्सा है और यह बहुत महत्वपूर्ण भी है। गाड़ी निकालने से पहले उसके टायरों की गहराई को नियमित रूप से जांचें। साथ ही, टायरों की सतह पर असमान टूट-फूट की जांच करें और अगर आपको काम हवा या अन्य कोई गड़बड़ दिखे तो एक बार टेक्नीशियन(car technician) से चेक जरूर करवा ले कन्फर्म कर ले कि क्या इसे बदलने की जरूरत है। कुछ पैसे बचाने के लिए ऐसे छोटे संकेतों को नजरअंदाज करना परफॉर्मेंस और वाहन की सुरक्षा के मामले में आपको बहुत महंगा पड़ सकता है।