Hr News Hub

Wheat price : इन राज्यों में 3900 रूपय क्विंटल के भाव से बिक रहें गेहूं, कर डाले सारे आंकड़े पार ​​​​​​​

Wheat Rates : देश में कई राज्यों में एमएसपी पर गेहूं की खरीद (purchase of wheat) शुरू कर दी गई है, एमएसपी पर गेहूं का दाम (Wheat price on MSP) कम दिया गया है, लेकिन महाराष्ट्र में गेहूं की फसल (Latest Wheat price) रिकॉर्ड बना रही है, यहां पर अलग-अलग बाजारों में गेहूं के रेट 2500 से लेकर 3900 तक बिक रहे हैं।
 | 
Wheat price : इन राज्यों में 3900 रूपय क्विंटल के भाव से बिक रहें गेहूं, कर डाले सारे आंकड़े पार

hrnewshub, digital desk : अप्रैल महीने की शुरुआत से गेहूं की कटाई (wheat harvesting) शुरू हो जाती है व अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में गेहूं बाजारों में बिकने शुरू हो जाते हैं, ऐसे में अब वह समय आ गया है जब गेहूं की कटाई शुरू हो जाती है और सभी किसान अपनी फसल को बेचने के लिए उचित भाव का इंतजार करने लगते हैं।


 

 ऐसे में अगर आप भी अपनी गेहूं की फसल को बेचने की तैयारी कर रहे हैं तो फसल बेचने से पहले आपको उसके ताजा भाव के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। वायरलेस चार्जिंग क्योंकि फसलों के भाव में समय-समय पर सरकार बदलाव करती रहती है। इसी के साथ ही उत्पाद मंडियों में भी साथ की साथ पहुंचाया जा रहा है। 


अब अगर बात की जाए इनकी कीमत की तो ये अभी से 2500 से लेकर 3900 रुपये तक पहुंच चूका है। अपने राज्य में गेहूं की कीमते (wheat prices) जानने के लिए इस खबर को अंत तक जरूर पढ़ें। 


आपको बता दे की महाराष्ट्र में मुश्किल से दो प्रतिशत गेहूं ही पैदा होताहै। इसलिए यहां परमहंगा रहता है। इसलिए यहां पर गेहूं आमतौर पर महंगा रहता है। लेकिन जब नया गेहूं आने का सीजन होता है और दूसरे राज्यों में एमएसपी पर खरीद शुरू हो जाती है तब रेट थोड़ा कम होने का अनुमान रहता है। लेकिन इस बार रेट अभी भी बहुत हाई है। 
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य की ज्यादातर मंडियों में गेहूं का दाम (wheat price in mandis) एमएसपी (MSP) के मुकाबले 25 से 30 परसेंट ज्यादा है। मुम्बई की वसई मंडी में 4 अप्रैल को 215 क्विंटल गेहूं की आवक हुई थी। यहां गेहूं का न्यूनतम रेट 2860, अधिकतम दाम 3890 और और औसत भाव 3450 रुपये प्रति क्विंटल रहा। जबकि सरकार ने वर्तमान वर्ष के लिए गेहूं का एमएसपी (wheat msp) 2275 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है।


जान लें किस मंडी में गेहूं का कितना है भाव :


करंजा मंडी (karanja market) गेंहू का न्यूनतम दाम 2260, अध‍िकतम 2675 जबक‍ि मॉडल प्राइस 2495 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा। 
मानोरा कटोल मंडी में गेंहू का न्यूनतम दाम 2290 , अध‍िकतम 2390 और मॉडल प्राइस 2327 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा।
लासाल (LaSalle mandi) में बीते दिनों 4 अप्रैल को 350 क्व‍िंटल गेंहू की आवक हुई। यहां गेंहू का न्यूनतम दाम 2300, अध‍िकतम दाम 2800 और मॉडल प्राइस 2650 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा।
डोंडाईचा मंडी (Dondaicha Mandi wheat price) में 20 क्व‍िंटल गेंहू की आवक हुई। यहां न्यूनतम दाम 2596 अध‍िकतम 2596 और मॉडल प्राइस 2596 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा।