Hr News Hub

agriculture : खेती करके आप भी कमाना चाहते हैं लाखों करोड़ों रुपए, तो चुने यह ऑप्शन।

sandalwood : आज के युग में पैसा बहुत जरूरी हो गया है, परंतु बहुत से लोगों को यह नहीं पता की खेती करके भी कमाया जा सकता है करोड़ों का मुनाफा, जी हां, चंदन की खेती करके कमाया जा सकता है करोड़ों का मुनाफा जानिए कैसे करें इसकी खेती.....

 | 
agriculture : खेती करके आप भी कमाना चाहते हैं लाखों करोड़ों रुपए, तो चुने यह ऑप्शन।

hrnewshub, digital desk :अगर आप भी खेती करने के इच्छुक हैं और अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो चंदन की खेती में बहुत मुनाफा है। चंदन की खेती (sandalwood cultivation) की देश विदेश में बहुत मांग है इसकी लकड़ी दुनिया की सबसे महंगी लकड़ियो (Wood is the most expensive wood in the world) में गिनी जाती है, जानिए नीचे खबर में कैसे की जाती चंदन की खेती।


जानिए क्या रहेगी चंदन के पौधों की कीमत: अगर आप चंदन की खेती करना चाहते हैं तो किसी सरकारी नर्सरी (government nursery) में से उनके पौधे लाने पड़ेंगे जिसकी कीमत 100 से ₹200 के बीच रहेगी और उसे लगाने के बाद हर साल उसे 15 से 20 किलो लकड़ी आसानी से काट सकते हैं मार्केट में 1 किलो चंदन की लकड़ी का मूल्य 25000 से 35000 के बीच में रहता है इस प्रकार एक पौधे से हम सालाना चार लाख रुपए कमा सकते हैं।

कितना समय लगता है, चंदन की खेती में:

चंदन की खेती भारत में मुख्य दो रूप से की जाती है जैविक और पारंपरिक तरीका (organic and traditional method) शामिल है। जैविक तरीके से खेती 10 से 12 साल में लकड़ी बन जाती है और पारंपरिक तरीके से 20 से 22 साल लग जाते हैं ज्यादा समय लगने के कारण इस खेती को बहुत कम किया जाता है, परंतु समय के साथ इसमें मुनाफा भी अच्छा होता है इसलिए किसानों के लिए धैर्य का सौदा साबित होता है।

क्या हम अपने खेत में चंदन उगा सकते हैं: चंदन की खेती कोई भी व्यक्ति कर सकता है परंतु उसे काटने के लिए सरकार की परमिशन (Government permission) लेनी पड़ती है। चंदन की कटाई सरकार की निगरानी में होती है अगर हम ऐसा नहीं करते तो हमें हो सकती जेल क्योंकि यह दंडनीय अपराध माना जाता है।