Hr News Hub

benefits of credit card : क्रेडिट कार्ड मिलने पर ना हो ज्यादा खुश, जान लीजिए यह नुकसान

 credit card :  आज हर व्यक्ति के पास अपना खुद का एक बैंक अकाउंट है और यदि अगर हम अपने बैंक अकाउंट को अच्छे से मेंटेन(maintain) करें व एक अच्छी अमाउंट में पैसों का लेनदेन करें तो बैंक हमें क्रेडिट कार्ड ऑफर(offer) करता है इसके हमें अनेकों फायदे होते हैं जैसे की कोई भी सामान हम किस्तों में ले सकते हैं , आईए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान के बारे में...

 | 
 benefits of credit card : क्रेडिट कार्ड मिलने पर ना हो ज्यादा खुश, जान लीजिए यह नुकसान 

hrnewshub, digital desk : हर व्यक्ति को अपने जीवन में कभी ना कभी आपातकालीन ऋण लेने की जरूरत पड़ ही जाती है तथा ऋण लेने का एक आसान जरिया है क्रेडिट कार्ड यदि आपने अपने बैंक खाते को अच्छे से मेंटेन कर रखा है तो बैंक आपको आसानी से क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड करवा देता है। आईए जानते हैं क्रेडिट कार्ड के लाभ एवं नुकसानो के बारे में।


क्रेडिट कार्ड के फायदे (benefits of credit card)
 
अगर कोई व्यक्ति अपने बैंक खाते को अच्छे से मेंटेन करता है तो बैंक उसे क्रेडिट कार्ड ऑफर करता है जिसमें उसे अन्य कई सुविधाओं का लाभ  मिलता है जैसे कि वह व्यक्ति कोई भी इलेक्ट्रिकल अप्लायंस (electrical appliance) किस्तों पर खरीद सकता है अर्थात उसके पैसे को किस्तों में बदलकर महीने दर महीने भर सकता है। इसके साथ ही अधिकतर बैंक अपने क्रेडिट कार्ड के ऊपर वेलकम ऑफर भी देते हैं जिससे क्रेडिट कार्ड धारक को विभिन्न प्रकार के वेलकम बेनिफिट ( welcome benefit) व डिस्काउंट(discount) मिलते हैं।

इसके साथ क्रेडिट कार्ड पर आपको रीवार्ड प्वाइंट्स (reward points) के साथ-साथ कैशबैक(cashback) भी मिलता है जिसका मतलब है यदि आप कोई भी चीज खरीदने हैं तो आपको उसे पर कुछ पैसे वापस मिलते हैं। इसके उपरांत क्रेडिट कार्ड का एक फायदा यह भी है कि आप इसे आपातकालीन स्थिति में आसानी से ऋण ले सकते हैं।

 


क्रेडिट कार्ड के नुकसान(Disadvantages of Credit Card) 

क्रेडिट कार्ड के मिलने पर जहां एक तरफ अनेकों फायदे हैं वहीं दूसरी तरफ इसकी बहुत सारे नुकसान भी हैं जैसे की अगर आप कोई भी सामान क्रेडिट कार्ड पर लेते हैं तो आपको उसे पर ब्याज ज्यादा देना पड़ेगा जो कि तकरीबन 15.99% होता है जो की बैंक से डायरेक्ट लोन लेने की ब्याज दर(interest rate) से कई गुना ज्यादा है। 


इसका एक नुकसान यह है कि अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो वह आपका अधिक खर्च या बेफिजूली खर्च का कारण बन सकता है क्योंकि अगर आपके पास कोई भी चीज खरीदने पैसे नहीं है तो आप उसे स्थिति में भी क्रेडिट कार्ड की मदद से आसानी से ऋण ले सकते हैं तो इस प्रकार यह आपका बेफिजूली खर्च(wasteful spending) का भी कारण बन सकता है।


इसी के साथ क्रेडिट कार्ड ज्यादा इस्तेमाल करनी चाहिए आपके ऊपर कर्ज का बोज भी बढ़ सकता है जो आपके क्रेडिट स्कोर (credit score) या सिविल(CIBIL)पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।