Hr News Hub

2 April की महत्वपूर्ण बातें , बहुत कम लोगों को है पता

important things about 2 April : 2 अप्रैल को इतिहास में बहुत ही खास दिन माना गया है क्योंकि 2 अप्रैल को बहुत सारी ऐसी घटनाएं घटित हुई है जिसकी वजह से ही 2 अप्रैल को इतिहास में दर्ज किया गया आईए जानते हैं इनके बारे में.....

 | 
2 April  की महत्वपूर्ण बातें , बहुत कम लोगों को है पता

hrnewshub, digital desk : इतिहास के अंतर्गत हम जिस विषय का अध्ययन करते हैं उसमें अब तक घटित घटनाओं या उससे संबंध रखनेवाली घटनाओं का कालक्रमानुसार वर्णन होता है। दूसरे शब्दों में मानव की विशिष्ट घटनाओं का नाम ही इतिहास है। या फिर प्राचीनता से नवीनता की ओर आने वाली, मानवजाति से संबंधित घटनाओं का वर्णन इतिहास है।

2 अप्रैल को होने वाली घटनाओं में से एक है मेघालय का इतिहास (history of Meghalaya) और इसी के साथ अन्य है शास्त्रीय गायक गुलाम अली ख़ां का जन्म इसी के साथ कुछ अन्य कारण भी है जिसके कारण 2 अप्रैल का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज (recorded in the pages of history) है आईए जानते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक।

असम पुनर्गठन अधिनियम(Assam Reorganisation Act)

असम पुनर्गठन अधिनियम के तहत मेघालय को स्वायत्तशासी राज्य (autonomous state) का दर्जा दिया गया था यह दिन 2 अप्रैल 1970 का था। जैसा कि हमें पता है कि मेघालय की राजधानी शिलांग है (The capital of Meghalaya is Shillong) , मेघालय भारतीय संघ का 21 राज्य बना। संस्कृत में मेघालय का अर्थ बादलों का घर (House of the Clouds) होता है। मेघालय में एक विधानमंडल (Legislature) भी है जिसमें 37 सदस्य हैं

शास्त्रीय गायक गुलाम अली ख़ां

इसी के साथ 2 अप्रैल 1902 को महान शास्त्रीय गायक (Great classical singers) गुलाम अली ख़ां का जन्म हुआ था। गुलाम अली खान का संबंध संगीत के पटियाला घराने से था और महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) भी गुलाम अली ख़ांके प्रशंसक थे। फिल्म मुग़ल--आज़म में तन सिंह पत्र के लिए गुलाम अली ख़ां ने ही अपनी आवाज दी थी। सन 1962 में गुलाम अली ख़ांको पद्म भूषण (Padma Bhushan) से सम्मानित किया गया था।