Hr News Hub

Chaitra Navratri 2024 :नवरात्रि का आज सातवां दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है,जानें पूजन विधि और लाभ

Chaitra Navratri 2024 : मां कालरात्रि नवदुर्गा का सातवां स्वरूप है, यह तीन नेत्रधारी हैं. मां कालरात्रि के गले में विद्युत् की अद्भुत माला है, इनके हाथों में खड्ग और कांटादेवी कालरात्रि की पूजा करने से उपासक को कई आशीर्वाद और सिद्धियां प्राप्त होती हैं है और इनका वाहन गधा है,

 | 
Chaitra Navratri 2024 :नवरात्रि का आज सातवां दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है,जानें पूजन विधि और लाभ

hrnewshub digitaldesk: ऐसे करें मां कालरात्रि को खुश | Maa Kaalratriक्षChaitra Navratri 2024का सातवां दिन है जो माता कालरात्रि को समर्पित किया गया है, ये दिन चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि के रूप में मनाया जाता है, आइए जानते हैं कि नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को कैसे प्रसन्न किया जा सकता है....

मां कालरात्रि का भोग (Maa Kalratri Bhog)


मां की पूजा में नियम को मानना बहुत जरूरी है, इसीलिए नवरात्रि में नियम से पूजा और नियम से भोग लगाना भी जरूरी होता है, 15 अप्रैल, 2024 सोमवार के दिन मां कालरात्रि की पूजा के समय के बाद को गुड़ का भोग लगाएं,ऐसी मान्यता है कि मां को उनका प्रिय भोग लगाने से मां प्रसन्न होती हैं और आशीर्वाद देती हैं, साथ ही आप कालरात्रि मां को मेवे का भी भोग लगा सकते हैं।


मां कालरात्रि की पूजा विधि(Method of worship of Maa Kalratri):


मां के समक्ष घी का दीपक जलाएं, मां को लाल फूल अर्पित करें, साथ ही गुड़ का भोग लगाएं, मां के मंत्रों का जाप करें या सप्तशती का पाठ करें, लगाए गए गुड़ का आधा भाग परिवार में बाटें. बाकी आधा गुड़ किसी ब्राह्मण को दान कर सकते हैं।

मां कालरात्रि का मंत्र(Mantra of Maa Kalratri):


108 बार नवार्ण मंत्र पढ़ते जाएं और एक एक लौंग चढ़ाते जाएं, नवार्ण मंत्र है, "ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डाय विच्चे", उन 108 लौंग को इकठ्ठा करके अग्नि में डाल दें।