Hr News Hub

Home loan लेने का कर रहे हैं प्लान तो जानिए क्या होंगे फायदे और समय पर ईएमआई चुकाने के तरीके

Home Loan Benefits : खुद का घर लेना किसका सपना नहीं होता है, लेकिन कई बार पैसों की तंगी के चलते हैं हम खुद का घर खरीद नहीं पाते हैं ऐसे में हर किसी को होम लोन लेना ही एक सबसे बेस्ट ऑप्शन दिखता है अगर आप भी होम लोन लेने का प्लान कर रहे हैं तो लोन लेने से पहले यह जान लेते हैं होम लोन से हमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं।
 | 
Home loan लेने का कर रहे हैं प्लान तो जानिए क्या होंगे फायदे और समय पर ईएमआई चुकाने के तरीके

hrnewshub, digital desk :अपना खुद का घर होना हर किसी का सपना होता है। इस महंगाई के दौर में खुद का घर बनाना काफी मुश्किल है। ऐसे में होम लोन हमारे लिए काफी मददगार (Home Loan Benefits ) साबित होता है। मौजूदा समय में बैंकों के साथ वित्त संस्था भी ग्राहकों को होम लोन ऑफर करती है। अगर आप भी होम लोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो आइये जान लीजिये की हमे कोन-कौन से फायदे मिलते है और हम किन तरीको को अपनाकर लोन की किस्तों को समय पर चूका सकते है।


होम लोन लेने पर फायदे (Benefits of taking home loan)


टैक्स छूट : होम लोन लेने पर सबसे खास बेनेफिट टैक्स छूट (Tax Deduction) है. आयकर विभाग के नियम के अनुसार कर्ज लेने वाला व्यक्ति एक घर खरीदने पर फाइनेंशियल ईयर के दौरान 2 लाख रुपये तक की छूट का दावा (Tax Deduction Claim) कर सकता है, लेकिन यह जरूरी है कि घर सेल्फ यूज के लिए खरीदी गई हो. इसके अलावा, आयकर की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट का दावा भी किया जा सकता है. 


प्री-पेमेंट: होम लोन में प्री-पेमेंट का फायदा (Benefit of pre-payment) भी मिलता है. अगर आपने होम लोन किया है और इसका भुगतान जल्द से जल्द करना चाहते हैं तो प्री-पेमेंट भी कर सकते हैं. प्री-पेमेंट करने पर ब्याज घट जाता है.


को-एप्लीकेंट का लाभ (Benefits of Co-Applicant:) : अगर घर खरीदने में कोई को-एप्लीकेंट भी होता है तो उसके भी काफी फायदे होते हैं. ईएमआई का बंटवारा (EMI sharing) हो जाता है, टैक्स छूट का बराबर लाभ मिलता है. आसानी से होम लोन मिल जाता है. घर का मालिकाना हक बंट जाता है.


 

होम लोन की ईएमआई (Home Loan EMIs) समय पर कैसे भरें 

अगर आपने होम लोन ले रखा है तो आपको हर महीने ईएमआई (EMI) के रूप में एक राशि चुकानी होती है. ऐसे में पहले से ही होम लोन की ईएमआई चुकाने के लिए प्लान करके रखना चाहिए. लोन का समय पर भुगतान करने के लिए आप एक या दो महीने की ईएमआई पहले से ही जमा करके रखनी चाहिए. ताकि इमरजेंसी के समय आप इसका इस्तेमाल कर सकें. 


सबसे कम ब्याज दर वाले बैंक से लें लोन


आपको होम लोन लेते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी ऐसे बैंक से लोन लें जो सबसे कम ब्याज दर (low interest rate) पर लोन उपलब्ध कराता है. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा और ईएमआई का बोझ भी हल्का हो जाएगा. फिर लोन चुकाते समय आप होम लोन री-पेमेंट पीरियड (re payment period) को कम करने के लिए ईएमआई की राशि को थोड़ा बढ़ा सकते हैं. बता दें कि आपको होम लोन री-पेमेंट में हर साल 10 फीसदी तक ईएमआई बढ़ाने का ऑप्शन भी मिलता है.