Hr News Hub

liquor : अगर आपके शरीर में भी दिखने लगे हैं, यह लक्षण तो तुरंत छोड़ दें शराब

 alcohol : हम सब जानते हैं कि शराब कोई अच्छी चीज नहीं है लेकिन फिर भाजपा ने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। नई तकनीकी के इस दौर में भी शराब बिना युवाओं में ट्रेंड बन गया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन लक्षणों के बारे में जो अगर आपके शरीर में दिखने लगे तो शराब से दूरी बनाने में ही है फायदा, आइए खबर में जानते हैं शराब पीने से हमारे शरीर पर होने वाले असर के बारे में विस्तार से।
 | 
liquor : अगर आपके शरीर में भी दिखने लगे हैं, यह लक्षण तो तुरंत छोड़ दें शराब

hrnewshub, digital desk : अधिक मात्रा में (ALCOHOL)शराब का सेवन करने से हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, आजकल मार्केट में शराब के बहुत सारे ब्रांड आ गए हैं, जिससे लोगों को शराब पीने की उत्तेजना बढ़ जाती है, और उन्हें शराब की लत लग जाती है, आईए (Advantages and disadvantages of drinking alcohol)शराब पीने के फायदे और नुकसान जानते हैं।


शराब पीने के फायदे (benefit of alcohol) 


एक लिमिट  शराब पीने से शराब दवा का भी काम करती है, और बहुत से बेनिफिट्स मिलते हैं, शराब हमारे शरीर का(increase cholesterol) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है, शराब पीने से नींद अच्छी आती है सारी टेंशन दूर हो जाती है आदि बहुत से फायदे होते हैं। अक्सर लोग ऑफिस की थकान को दूर करने के लिए भी सबसे पहला विकल्प शराब का चुनते हैं। जो लोग शराब को एक टाइम मात्रा में पीते हैं उनके लिए यह काफी फायदेमंद होती है।


शराब पीने के नुकसान (disadvantage of alcohol): 


शराब का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर पर बहुत से प्रभाव पड़ते हैं, अधिक मात्रा में (ALCOHOL)एल्कोहल पीने से प्रति रक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, शराब न पीने वाले व्यक्ति की तुलना में पीने वाले व्यक्तियों को निमोनिया की शिकायत हो जाती है, इसलिए अधिक मात्रा में हमें शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। कहते हैं कि कोई भी चीज अगर मात्र से अधिक ली जाए तो वह नुकसानदायक ही होती है, ठीक ऐसा ही शराब के साथ होता है अगर हम मात्र से अधिक इसका सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर के नुकसान के साथ-साथ हमारे रिश्तों में भी कमजोरी लाती है तथा मात्र से अधिक शराब का सेवन करने से समाज में रिस्पेक्ट भी काम हो जाती है।

RBI Governor के पद पर कैसे नियुक्त किया जाता है

डिप्रेशन की समस्या-

मात्रा से अधिक शराब का सेवन करने से कई लोगों को(depression problem) डिप्रेशन आदि की समस्या भी हो जाती है। अगर आपको भी अपने शरीर में कुछ ऐसी संकेत दिख रहे हैं तो जल्द बना ले शराबसे दूरी।

भुलने की बीमारी(amnesia)-

कहा जाता है कि सर आपका सीधा असर लीवर के साथ-साथ दिमाग पर भी होता है। कई लोगों को लिमिट से अधिक शराब पीने पर बातें (amnesia)भूलने की बीमारी हो जाती है। अगर आपको भी है कुछ ऐसी समस्या तो शराब से रहे कोसो दूर।