Hr News Hub

Lemon benifit : नींबू के अनसुने फायदे व कुछ गंभीर नुकसान

Benefits and disadvantages of lemon : विटामिन सी से भरपूर नींबू को सुपरफूड की भी कैटेगरी में रखा गया है। विटामिनस सी के अलावा नींबू में पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं। अगर आप भी नींबू का सेवन करते हैं तो हम आपको आज नींबू के फायदे और नुकसान दोनों बताएंगे, नींबू एक खट्टा पदार्थ होता है इसके फायदे अधिक होते हैं नुकसान कम होते हैं, आइए हम आपको विस्तार से नींबू के बाद में बताते हैं।
 
 | 
Lemon benifit : नींबू के अनसुने पांच फायदे व  कुछ गंभीर नुकसान

hrnewshub, digital desk : बहुत से लोग नींबू को केवल एक ही फायदे की वजह से जानते हैं वह है (weight loss) वेट लॉस परंतु नींबू के वेट लॉस के अलावा भी बहुत से फायदे होते हैं और फायदा के साथ-साथ अधिक मात्रा में पीने से नींबू के नुकसान भी अधिक होते हैं. आज हम आपको इस खबर में नींबू के कुछ अनसुनी फायदे व नुकसान बताएंगे, अगर आप भी नींबू का सेवन करते हैं और इसके फायदे व नुकसान नहीं पता तो यह खबर आपके लिए है, आईए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं,


नींबू के फायदे (Benefit of lemon)


नींबू एक खट्टा पदार्थ है जिसमें (vitamin c) विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, नींबू का सबसे बड़ा फायदा होता है शुगर को मेंटेन करना अगर किसी व्यक्ति को शुगर है वह व्यक्ति नियमित रूप से नींबू का सेवन करें तो उसके शुगर ऑटोमेटिक कंट्रोल में आने लगेगी, वह नींबू का दूसरा सबसे बड़ा फायदा है पाचन में सहायक अगर हम खाना खाकर दो या तीन ml नींबू पिए तो वह हमारे भोजन को पचाने में बहुत सहायता  (great help in digesting food) करेगा। और अगर किसी व्यक्ति को पथरी की शिकायत है तो उसे डॉक्टर बा की सलाह देता है कि वह नींबू का सेवन (consumption of lemon) करें जिससे उसकी पथरी की शिकायत (complaint of stones) दूर हो जाएगी, और जैसा कि आपको पहले बताया की नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण वह रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity to disease) बढ़ाने में मदद करता है, एक और नींबू का सबसे बड़ा फायदा होता है अगर किसी व्यक्ति के गले में खराश रहती हो तो नींबू पीने या चूसने से उसके गले की खराश में तुरंत आराम (Instant relief from sore throat) देखने को मिलता है।


नींबू के नुकसान  (Disadvantage of lemon)


वैसे तो नींबू के कोई खास नुकसान नहीं होते परंतु अगर हम नींबू का अधिक मात्रा में सेवन (excessive consumption of lemon) कर लेते हैं तो यह नुकसानदायक भी हो जाता है जैसे अगर हम अधिक मात्रा में इसका सेवन करने लग जाए या फिर डेली रूटीन इसकी बना ले तो यह हमारी हड्डियों को भी कमजोर कर सकता है,अक्सर हम दांतों की सफाई (cleaning of teeth) के लिए भी घरेलू उपचार के तौर पर नींबू-नमक का प्रयोग करते हैं। नींबू पानी पीने से सबसे पहले हमारे दांत उसके संपर्क में आते हैं। यदि आप रोजाना नींबू पानी लेती हैं, तो बीच-बीच में ब्रेक भी जरूर लें। 


नींबू के रस में मौजूद एसिड आपके दांतों के इनेमल को नुकसान (damage to tooth enamel) पहुंचा सकता है। यदि आप नींबू पानी लेती हैं, तो उसके तुरंत बाद थोड़ा-सा सादा पानी पीना न भूलें। इससे आपके दांतो पर नींबू का एसिड ठहर नहीं पाएगा।