Hr News Hub

Healthy lifestyle: शहद खाने के होते हैं यह अनगिनत फायदे, अधिकतर लोगों को नहीं पता इनके बारे में।

Healty diet:आज अधिकतम युवाओं की पहली पसंद है एक स्वस्थ शरीर, जिसके लिए वे लोग अनेकों प्रकार की खेल एक्सरसाइज करते हैं और साथ में हेल्दी खाना खाते हैं। इसी के साथ हेल्दी खाने में एक मुख्य चीज है शहद, जो हमारे शरीर को अनेकों प्रकार के फायदे(benefits) पहुंचाता है। आईए जानते हैं इन फायदों के बारे में..

 | 
Healthy lifestyle: शहद खाने के होते हैं यह अनगिनत फायदे, अधिकतर लोगों को नहीं पता इनके बारे में।

hrnewshub, digital desk :अगर हम एक स्वस्थ शरीर के लिए खाए जाने वाले हेल्दी खाने (list of healthy foods) की सूची बनाएं तो शहद उसमें एक अहम भूमिका निभाता है, प्राचीन काल से ही शहद को एक औषधि अर्थात दवाई के रूप में माना जाता है तथा यह अनेकों बीमारियों के इलाज में उपयोगी माना जाता है, आईए जानते हैं इसके और फ़ायदो के बारे में।

 पाचन इम्यूनिटी (Digestion and immunity)

शहद हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में हमेशा कारगर साबित रहा है। शहद खाने का फायदा है कि यह हमारी पाचन तंत्र को ठीक रखना उसे मजबूत बनाने में सहायता करता है और साथ ही उन्हें अनेक प्रकार की बीमारियों के वायरस (virus) जो हमारी बॉडी के अंदर चले जाते हैं उनसे लड़ने के लिए मजबूत बनाता है जिससे हम बीमार ने पढ़कर स्वस्थ रहते हैं।

त्वचा एवं वजन (skin and weight)

शहद खाने का एक फायदा यह भी है कि यह हमें वजन कम करने हमारी त्वचा में निखार लाने के लिए उपयोगी है। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ शहद लेकर थोड़ा वर्कआउट(workout) या दौड़ लगाने से वजन कम होता है तथा इसके साथ ही इससे हमारी त्वचा में निखार आता है और हमें फोड़े फुंसी आदि से भी राहत मिलती है एवं त्वचा के जलने या कटने पर भी शहद असरदायक है।

घाव एवं चोट से राहत (Relief from wounds and injuries)

जैसा कि हम जानते ही हैं कि शहद को प्राचीन काल से ही एक औषधि के रूप में माना जाता है, शहद में एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) वह एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण होते हैं जो हमें किसी भी प्रकार के घाव और चोट आदि से राहत दिलाने में सहायता करते हैं। इसी के साथ सोते हुए गर्म पानी में शहद को लेने से खासी (cough) एवं जुखाम (cold) में भी राहत मिलती है।

पोषक तत्व(Nutrients)

शायद में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें मुख्य रूप से फ्रुक्टोज (fructose) पाया जाता है और इसके अलावा शहद में राइबोफ्लेविन (riboflavin) , नायसिन (Niassin) ,कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) , विटामिन सी (vitamin c) , अमीनो एसिड (amino acid) वेयर विटामिन b6(vitamin b6) पाया जाता है। 21 ग्राम शहद में लगभग 64 गैलरी और 17 ग्राम शुगर होता है और इसके साथ शहदमें फैट (fat) , प्रोटीन (protein) और फाइबर (fibre) बिल्कुल भी नहीं होता।