Hr News Hub

Fairness cream: शरीर पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव , यदि आप भी इस्तेमाल करते हैं गोरा होने की क्रीम

healthy lifestyle: आज भारतीय मार्केट में गोरा होने की क्रीम की बिक्री आसमान छू रही है , गर्मी के मौसम में सूरज के कारण होने वाले Tan से छुटकारा पाने के लिए लोग Tan रिमूवल क्रीम और  फेयरनेस क्रीम (fairness cream) के इस्तेमाल ज्यादा करते जा रहे हैं, आईए जानते हैं इन्हें शरीर पर लगाने से क्या-क्या नुकसान होते हैं।

 | 
Fairness cream: शरीर पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव , यदि  आप भी इस्तेमाल करते हैं गोरा होने की क्रीम

hrnewshub, digital desk:आज हर व्यक्ति गोरा होना चाहता है तथा इसके लिए वह भिन्न-भिन्न प्रकार के नुस्खे (different types of remedies) अपनाता रहता है। कई लोग गोरा होने के लिए फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। रोज-रोज गोरा होने की क्रीम लगाने से हमारे शरीर को अनेकों प्रकार के नुकसान (Various types of harm to the body) होते हैं तथा इनमें से कुछ तो जानलेवा भी साबित हो सकते हैं आईए जानते हैं उनके बारे में।

त्वचा पर बुरा प्रभाव

गोरा होने क्रीम (whitening cream) लगाने का एक नुकसान यह है कि इससे आपको अनेक प्रकार के त्वचा रोगों (various types of skin diseases) से झुन्झना पड़ सकता है जैसे की आपकी त्वचा पर अनेक प्रकार के धब्बे वह यह आपकी त्वचा को बदरंग बना देती है। इसे खुजली व पिंपल्स (pimples) हो सकते हैं और साथ ही अनचाहे बाल भी त्वचा पर उग सकते हैं।

बालों व रक्त आदि पर प्रभाव

व्हाइटनिंग क्रीम का सीधा असर में रक्त के स्तर पर भी पड़ता है जैसे की अगर आप दिन प्रतिदिन गोरा होने की क्रीम का इस्तेमाल ज्यादा करेंगे तो इससे आपके बालों का झड़ना व पतला होना आम बात है और साथ ही आपके रक्त का स्तर बढ़ जाता है अर्थात आपका ब्लड प्रेशर (blood pressure) बढ़ जाता है जो कि आपके गुर्दों (liver) को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसी के साथ गर्भवती महिला (pregnant women / pregnant lady) को भी इसके इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।


आंतरिक अंगों पर प्रभाव (impact oninternal organs)

आज लोग गोरा होने के लिए व्हाइटनिंग क्रीम का इस्तेमाल बहुत ज्यादा मात्रा में करते हैं। कई लोग बिना FDA(food and drug administration) के अप्रूवल के बिना ही गोरा होने क्रीम आदि इस्तेमाल कर लेते हैं जिससे उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ता है जैसे की हाल ही में मुंबई के मेडिकोवर हॉस्पिटल में एक कैसे आया जिसमें मरीज के सारे शरीर में सूजन आ गई और प्रोटीन की मात्रा उनकी यूरिन में बढ़ गई जिससे उनकी किडनी मैं काम करना बंद कर दिया तथा उनके शरीर फूल गया। इसीलिए अगर आप बिना किसी गाइडेंस (Guidance)  के फेयरनेस क्रीम इस्तेमाल करते हैं तो उसे आपके इंटरनल ऑर्गन्स पर भी बुरा प्रभाव (Bad effect on internal organs also) पड़ सकता है इसीलिए डॉक्टर भी  FDA द्वारा अप्रूव्ड (approved) व्हाइटनिंग क्रीम को ही इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।