Hr News Hub

Coffee: सुबह उठते ही कॉफी पीने वाले लोग हो जाएं सावधान

coffee effect: जैसा कि हम देखते ही है कि आज हर व्यक्ति की एक आदत है सुबह उठते ही पहला कार्य कॉफी पीना होता है, आईए जानते हैं कि हमें दिन में कितनी बार कॉफी पीनी चाहिए वह इसके फायदे और नुकसान क्या-क्या होते हैं..

 | 
Coffee: सुबह उठते ही कॉफी पीने वाले लोग हो जाएं सावधान

hrnewshub, digital desk:आज अधिकांश युवाओं की पहली पसंद सुबह उठते ही कॉफी होती है तथा इसके अलावा वह जिम आदि में भी प्री वर्कआउट (pre workout) में कॉफी का इस्तेमाल करते हैं। कॉफी पीने के जितने फायदे हैं उसी के साथ-साथ इसे पीने के उतने ही दुष्प्रभाव भी हैं। आईए जानते हैं उनके बारे में।

कॉफी पीने के फायदे (benefits of drinking coffee)

आज कॉफी एक लोकप्रिय पेय  पदार्थ जिसे पीने के अनेक फायदे होते हैं जैसे की यह हमारी मेमोरी पावर (memory power) के लिए अच्छा होता है क्योंकि ब्लैक कॉफी हमारी मेमोरी के लिए अच्छी होती है।ब्लैक कॉफी डायबिटीज को कम करने में भी मदद करती है और साथ ही यह मोटापा कम करने में भी मदद करती है। इसके अलावा कॉफी हमें अल्जाइमर (alzheimer) , लिवर (liver) व तनाव से छुटकारा पाने में भी फायदेमंद साबित होती क्योंकि कॉफी में अधिक मात्रा में कैफीन (caffeine) होता है। हम 1 दिन में करीब 2 से 3 कप कॉफी तक पी सकते हैं।

कॉफी के नुकसान (Harmful effects of coffee)

कॉफी भले ही अनेक लोगों की पहली पसंद हो एवं इसके अनेक फायदे भी है पर फिर भी इसे पीने से हमारे शरीर को भारी नुकसान भी हो सकता है। जैसे की अगर हम कॉफी को सुबह खाली पेट पीते हैं तो इससे हमें गैस संबंधित अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे गैस (Gas) ,एसिडिटी (acidity) , डायरिया (diarrhoea) आदि दिक्कतें। इसी के साथ कॉफी ब्लड प्रेशर(blood pressure) को भी बढ़ा सकती है इसलिए जिन लोगों का हाई ब्लड प्रेशर रहता है उन लोगों को काफी को अवॉइड(avoid) करना चाहिए।

एंजायटी डिसऑर्डर (anxiety disorder) वाले लोगों को भी कॉफी को अवॉइड करना चाहिए क्योंकि इसे पीने से स्थिति और भी खराब हो सकती है।ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) 
एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें हड्डियां कमजोर होती हैं उसमें भी हमें कॉफी को अवॉइड करना चाहिए और इसके साथ-साथ प्रेगनेंसी (pregnancy) में भी काफी नहीं पीनी चाहिए।