Hr News Hub

Rule Change : कल यानी 1 अप्रैल से होने जा रहा इन सात नियमों में बड़ा बदलाव, पड़ेगा आपकी जेब पर भी असर

Rule Changes from 1 April: अक्सर आपने सुना होगा कि महीने की पहले दिन देश भर में कई बदलाव किए जाते हैं, अब फिर आपको बता दे की फाइनेंशियल ईयर (financial year) शुरू होने से साथ-साथ 1 अप्रैल से देश भर में कई बड़े बदलाव किए जाएंगे, चीन का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा।
 
 | 
Rule Change : कल यानी 1 अप्रैल से होने जा रहा इन सात नियमों में बड़ा बदलाव, पड़ेगा आपकी जेब पर भी असर 

hrnewshub, digital desk :यह तो आप जानते ही होंगे की 1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष (financial year) शुरू होने वाला है। जिसको लेकर देश भर में सारे सरकारी ऑफिस और बैंकों को आज रविवार के दिन भी खोला गया है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि देशभर में कल से क्या-क्या बदलाव होने जार हे हैं।

एलपीजी गैस सिलेंडर -आपको बता दे की हर महीने की तरह 1 अप्रैल को भी एलपीजी सिलेंडर (LPG cyclinder) के नए दाम तय किए जाएंगे, जैसा कि आप जानते हैं कि लोकसभा चुनाव नजदीक आने वाले हैं जिनके चलते आचार संहिता (Code of Conduct for Lok Sabha Elections) को लागू किया गया है ऐसे में सिलेंडर के दाम में बदलाव होने की गुंजाइश कम ही है।


एनपीएस सिस्टम में बदलाव - नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत के साथ-साथ नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) में भी बदलाव होने जा रहा है, जिसके बदलाव को लेकर कल आपको पूरा अपडेट बता दिया जाएगा।


क्रेडिट कार्ड - अगर आप भी एसबीआई के अकाउंट (SBI account) है तो यह खबर आपके लिए बड़ी जरूरी है क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं 1 अप्रैल 2024 स्टेट बैंक आफ इंडिया के क्रेडिट कार्ड (credit card of state bank of india) के नियमों में बड़ा बदलाव होने वाला है, 1 अप्रैल के बाद से अगर कस्टमर ने रेंट पर आ तो उसे रिवॉर्ड पॉइंट (reward point) नहीं मिलेगा, यह बताओ कुछ क्रेडिट कार्ड पर 1 अप्रैल से और कुछ पर 15 अप्रैल से लागू हो जाएगा।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की डेडलाइन -


अक्सर अपने पहले भी सुना होगा कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का प्रक्रिया चल रहा है पहले भी इसको लेकर कई बार डेडलाइन (deadline) को बढ़ा दिया गया है ताजा अपडेट के मुताबिक पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ जोड़ने (Linking PAN Card with Aadhar Card) की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 यानी आज है अगर आज आप इस लिंक नहीं करवा रहे तो कल से इसके ऊपर आप कोई कार्रवाई नहीं कर सकते हैं तथा आपका पैन नंबर भी कर दिया जा सकता है। जिसे आपको एक्टिवेट करवाने पर लेट फीस देनी पड़ सकती है।