Hr News Hub

PAN Card हो गया चोरी? जानें फिर से अप्लाई करने का प्रोसेस

Duplicate PAN Card Apply Process : किसी भी वित्तीय लेनदेन के लिए आपके पास पैन कार्ड का होना जरूरी है। बिना पैन कार्ड के आपके कई काम रुक सकते हैं। इसीलिए आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड भी एक जरूरी दस्तावेज है। कई बार पैन कार्ड सामान के साथ चोरी या फिर खो जाता है, जिसके बाद इसे दोबारा बनाने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आप अपना पैन कार्ड खोने के बाद इसे दोबारा कैसे बनवा सकते हैं।
 | 
PAN Card हो गया चोरी? जानें फिर से अप्लाई करने का प्रोसेस

hrnewshub digitaldesk : आपके पास कई तरह के दस्तावेज होंगे जिनकी जरूरत आपको कई अलग-अलग कामों के लिए पड़ती होगी। ऐसे में इन दस्तावेजों को संभालकर रखना भी उतना ही जरूरी है और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप दिक्कत में पड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए आपका पैन कार्ड। आज के समय में पैन कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है। बैंक खाता खुलवाना हो, सिबिल स्कोर चेक करना हो, लोन लेना हो या क्रेडिट कार्ड बनवाना हो, आयकर रिटर्न फाइल करना हो आदि। ऐसे ही अन्य कामों के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत (PAN card required) पड़ती है। पर अगर ये कभी चोरी हो जाए या गुम हो जाए, तो फिर आप क्या करेंगे? क्या ये दोबारा बन सकता है तो इसका जवाब है हां, पैन कार्ड गुम या चोरी होने पर दोबारा बन सकता है। तो चलिए जानते हैं इसका तरीका क्या है। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं...

पैन कार्ड आपके लिए क्यों और कितना जरूरी है शायद इसके बारे में आपको बताने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप खुद इसकी अहमियत जानते होंगे। ऐसे में अगर कहीं गलती से पैन कार्ड गिर जाए या पर्स चोरी होने पर पैन कार्ड भी चला जाए तो ऐसी स्थिति में परेशान होना जाहिर भी है और ऐसी स्थिति में पहले आपको शिकायत दर्ज करवानी चाहिए। पैन कार्ड खोने या चोरी होने पर FIR दर्ज करवाएं, उसके बाद दूसरा काम आपको फिर से पैन कार्ड को बनवाने का तरीका अपना लेना चाहिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि पैन कार्ड आपकी आर्थिक स्थिति के बारे में बताता है और इसका इस्तेमाल लेनदेन के कार्यों में किया जाता है। अगर किसी गलत हाथ पैन कार्ड लग जाए तो आपको नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको पैन कार्ड को फिर से बनवाने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर बैठे आसानी से अपना सकते हैं। इसके लिए किसी तरह की कोई लाइन या भीड़भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा। मिनटों में अपने फोन या लैपटॉप की मदद से आप डुप्लीकेट पैन कार्ड बनवा सकेंगे।

पैन कार्ड खोने या चोरी होने पर क्या करें?


अगर आपका पैन कार्ड खो गया है या खराब हो गया तो परेशान होने की बजाए आप इसे फिर से बनवाने का तरीका अपना सकते हैं। पैन कार्ड के चोरी होने पर भी आप पुलिस के पास FIR दर्ज करवाने के बाद पर्मानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड बनवा सकते हैं। हालांकि, डुप्लीकेट पैन कार्ड (Duplicate Pan Card) बनवाने के लिए पहले आयकर विभाग (Income Tax Department) से इजाजत लेनी होती है।

Duplicate Pan Card कैसे बनवाएं?


सबसे पहले TIN-NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
यहां पैन कार्ड को बनवाने के लिए अप्लाई करना होगा।
वेबसाइट पर “Reprint of PAN Card” का ऑप्शन मिलेगा, उसे चुन लें।
अप्लाई फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरें।
इसके बाद एक टोकन नंबर जेनरेट हो जाएगा।
ये नंबर आपके रजिस्टर्ड ईमेल पर भेजा जाएगा।
इसे एंटर करने के बाद फिर से अप्लाई करने की प्रोसेसिंग फीस चुकाएं।
150 रुपये का भुगतान करने के बाद प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
इस तरह से डुप्लीकेट पैन कार्ड को आप आसानी से फोन में डाउनलोड कर सकेंगे।
E-PAN Card को डाउनलोड करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मेल और नंबर पर लिंक भी आ जाएगा। इस लिंक पर क्लिक करके भी आप पैन कार्ड को फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।