Hr News Hub

Nasa news : अंतरिक्ष जाने वाले यात्रियों के लिए बनेंगे चांद पर स्थाई घर

Space agency : आज दुनिया भर की हर देश में आपस में पहले अंतरिक्ष में जाने की दौड़ लगी हुई है तथा हर देश समय-समय पर अपनी स्पेसक्राफ्ट व सैटेलाइट स्पेस में भेजते रहते हैं और अंतरिक्ष (space)  की भिन्न-भिन्न चीजों की तस्वीर (pictures) भेजते रहते हैं। साथ ही में आपको बता दे की अब अंतरिक्ष जाने वाले यात्रियों को चांद पर उनके स्थाई घर बनेंगे आईए जानते हैं इसके बारे में...
 
 | 
Nasa news : अंतरिक्ष जाने वाले यात्रियों के लिए बनेंगे चांद पर स्थाई घर 

hrnewshub, digital desk : अक्सर लोग रात को आसमान में चांद की तरफ देखते हुए वहां जाने के बारे में तो जरूरी सोचते हैं और अक्सर चांद पर जमीन खरीदने की खबरें (News of buying land on the moon) तो आती ही रहती हैं एवं लोगों के मन में वहां जमीन (land on moon) लेने की जिज्ञासा भी में उत्पन्न होती है और दुनिया के अनेक देश चांद पर अपने स्पेसक्राफ्ट (spacecraft) एवं सैटेलाइट (satellite) भी भेजते रहते हैं। इसी के साथ एक रिपोर्ट ने गाइड जारी किया है जिसमें चांद पर रहने का खर्च बताया गया है। आईए इसके बारे में विस्तारपूर्वक पूर्वक जानते हैं।


घर बनाने में खर्चा (cost of building a house)


चांद पर घर बनाने के लिए  रिपोर्ट के अनुसार बहुत भी ज्यादा खर्चा होगा क्योंकि चांद पर घर बनाने के लिए उसमें इस्तेमाल होने वाला सारा सामान जैसे ही खिड़की, दरवाजे एवं मजदूर आदि सब जमीन से ही भेजे जाएंगे । घरों की मजबूती (Strengthening of homes) का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा उन्हें इस तरह से मजबूत बनाया जाएगा जो अंतरिक्ष में घूम रहे उल्कापिंड (Meteorite) कि मार सह सके।  
इसी के साथ अंतरिक्ष में बिजली (electricity on space) पानी आदि की सुविधा भी उपलब्ध करानी होगी, इसके उपरांत पहले घर बनने में लगभग लगभग 360 करोड़ की लागत आएगी और घर बनाने का सामान वह मजदूरों का चांद पर होने से दूसरे घर की लागत तकरीबन 300 करोड़ आएगी।


चांद पर बिजली


दरअसल नासा की वैज्ञानिक भी चांद पर घर बनाने के लिए जगह तलाशने के लिए तैयार हैं साथ ही में यह भी रिसर्च कर रही है कि चांद का कौन सा हिस्सा अंतरिक्ष यात्रियों (Astronauts) के लिए घर बनाने के लिए सही रहेगा। साथी में उन घरों मैं 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए कच्चे माल वह अन्य चीजों के लिए बहुत सारा खर्चा होगा। रिसर्च के अनुसार (according to research) चांद पर बिजली पैदा करने का सबसे आसान तरीका है एक परमाणु रिएक्टर (Atomic reactor)  जिसकी लागत तकरीबन 1.3 बिलियन डॉलर लगेंगे जो कि लगभग 10 करोड़ 84 लाख रुपए होंगे।