Hr News Hub

Diesel petrol : पेट्रोल पंप पर तेल डलवाते वक्त रखे इन बातों का खास ध्यान वरना लग सकता है भारी चुना

Petrol pump fraud: वाहन चालकों के लिए यह खबर बड़े काम की है, अक्सर आपने देखा होगा कि आजकल हर चीज में धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते हैं, ऐसे में अगर आप भी तेल डलवाने के लिए पेट्रोल पंप जाते हैं तो नीचे दी गई कुछ खास बातों का जरूर रखें ध्यान वरना आप भी हो सकते हैं इस ठगी का शिकार।
 | 
Diesel petrol : पेट्रोल पंप पर तेल डलवाते वक्त रखे इन बातों का खास ध्यान वरना लग सकता है भारी चुना

hrnewshub, digital desk :बढ़ती महंगाई में जहां पेट्रोल डीजल के दम हर रोज आसमान छूते नजर आ रहे हैं। वही पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी के मामले भी देखे जा रहे हैं। अगर आप भी पेट्रोल पंप पर तेल डलवाने जाते हैं तो आपको तेल डलवाते समय कई खास बातों का ध्यान रखना होगा तब की आप पेट्रोल पंप पर होने वाली ठगी से बच सके।

आप सब लोग पेट्रोल पंप पर तेल (filling petrol) भरवाने तो जाते ही होंगे, ऐसे में क्या आप जानते हैं कि पेट्रोल पंप पर आपके साथ धोखाधड़ी कैसे हो जाती है, आज हम आपको बताने जा रहे हैं खास तरीकों के बारे में जिन्हें अपना कर आप पेट्रोल पंप पर होने वाली धोखाधड़ी से बचसकते हैं।


जीरो मीटर पर दे ध्यान-


ज्यादातर पेट्रोल चोरी होने का कारण आपका ध्यान कहीं और होना होता है, तेल डालने वाला स्टाफ आपकी इस लापरवाही का फायदा उठाकर किसी भी यूनिट से पेट्रोल भरना शुरू कर देता है और आप जीरो भी नहीं देख पाते हैं। ऐसे में आपको पेट्रोल डलवाने से पहले सबसे पहले जीरो मीटर पर ध्यान देना जरूरी होता है।


रीडिंग में भी कर सकते हैं गड़बड़ -


कई लोग केवल मीटर (always check meter) में जीरो देखकर राहत की सांस लेते हैं और सोचते हैं कि अब तो पेट्रोल की चोरी हो ही नहीं सकती। क्योंकि लोगों का मानना है कि अगर जीरो से रीडिंग स्टार्ट हुई है तो अब यह धोखाधड़ी नहीं कर सकते है l लेकिन वह आपका ध्यान कहीं और देखकर पेट्रोल बना रोककर दूसरी रीडिंग से स्टार्ट कर सकते हैं, तो ऐसे में भी आपके साथ फ्रॉड (fraud) हो सकता है।

मशीन के जरिए भी हो सकती है चोरी-कई बार पेट्रोल पंप वाले पहले से ही मशीन को सेट (setting in petrol pump machine) करके रखते हैं, जिसे आपको पता भी नहीं चलता और यह मशीन अपने आप ही कुछ Ml पेट्रोल की चोरी कर लेती है, तो इस मशीन से बचने के लिए आपको पूरी कोशिश करनी चाहिए कि राउंड ऑफ तेल नहीं डलवाना चाहिए जैसे रुपए 100, 200, 300, 400,500 आदि। ऐसे में आपको पता भी नहीं चलता और नए और इस स्मार्ट तरीके से आपके पेट्रोल की चोरी हो जाती है।